अमरावतीमुख्य समाचार

ऑफलाईन पध्दति से ली जाये एमसीक्यू परीक्षा

विधायक रवि राणा ने उठाई मांग

* कुलगुरू डॉ. मालखेडे को सौंपा ज्ञापन
अमरावती/दि.30– विगत दो वर्षों से कोविड संक्रमण एवं लॉकडाउन के चलते उपजे हालात की वजह से सभी महाविद्यालयों में ज्यादातर समय पढाई-लिखाई का काम ऑनलाईन चल रहा था. इसमें भी ग्रामीण क्षेत्रों में नेट कनेक्टिविटी बराबर नहीं रहने की वजह से कई विद्यार्थी नियमित रूप से लेक्चर नहीं कर पाये और कॉलेज शुरू होने के बाद एसटी कर्मियों की हडताल के चलते ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी अपने महाविद्यालयों पर नहीं पहुंच पाये. ऐसे में विद्यार्थियों की पढाई पूरी तरह और सही ढंग से नहीं हो पायी है. अत: विद्यापीठ द्वारा सभी विद्यार्थियों की परीक्षा को बहुपर्यायी यानी एमसीक्यू पध्दति से लिया जाये. इस आशय की मांग बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक रवि राणा द्वारा संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ के कुलगुरू डॉ. दिलीप मालखेडे से मुलाकात करते हुए की गई.
इस समय कुलगुरू डॉ. दिलीप मालखेडे को ज्ञापन सौंपते हुए विधायक रवि राणा ने बताया कि, विगत कुछ दिनों से उन्हें और जिले की सांसद नवनीत राणा से शहर व जिले सहित संभाग के हजारों विद्यार्थियों ने मुलाकात करते हुए परीक्षा को लेकर अपनी तकलीफे बतायी. जिसके तहत पहले तो विद्यार्थियों द्वारा परीक्षाओं को ऑनलाईन ही लिये जाने की मांग की जा रही थी. किंतु चूंकि राज्य सरकार ने सभी विद्यापीठों की परीक्षाएं ऑफलाईन करवाने का निर्णय लिया है. ऐसे में विद्यार्थियों ने इस फैसले को स्वीकार करते हुए मांग उठायी है कि, उनकी परीक्षा वस्तुनिष्ठ की बजाय बहुपर्यायी यानी एमसीक्यू पध्दति के जरिये ली जाये, ताकि वे जितनी भी पढाई हुई है, उसके दम पर परीक्षा में उत्तीर्ण हो सके.
सांसद नवनीत राणा तथा विधायक रवि राणा की ओर से आये इस ज्ञापन पर तुरंत ही सकारात्मक कदम उठाने का आश्वासन कुलगुरू डॉ. मालखेडे द्वारा दिया गया. साथ ही कुलसचिव डॉ. तुषार देशमुख ने सभी विद्यार्थियों एवं छात्र संगठनों के नाम लिखीत पत्र जारी करते हुए कहा है कि, कुछ विद्यार्थियों द्वारा इस विषय को लेकर मुंबई उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की गई है. जिस पर अदालत का फैसला आने के बाद परीक्षा लेने के संदर्भ में विद्यापीठ द्वारा निर्णय लिया जायेगा.

* विभिन्न छात्र संगठनों के पदाधिकारी थे उपस्थित
ऑफलाईन पध्दति से बहुपर्यायी यानी एमसीक्यू परीक्षा लिये जाने की मांग को लेकर आज सर्वपक्षीय छात्र संगठनों द्वारा विद्यापीठ के मुख्य प्रवेश द्वार पर आंदोलन किया गया. जिसके तहत विद्यार्थी स्वाभिमान सहित एनएसयुआय, अभाविप, विद्यार्थी सेना, मनविसे तथा प्रहार छात्रशक्ति आदि छात्र संगठनों के सैंकडों पदाधिकारियों व छात्रों का हुजुम विद्यापीठ परिसर में उमडा. जिन्होंने विद्यापीठ प्रशासन द्वारा ऑफलाईन पध्दति से वस्तुनिष्ठ परीक्षा लेने के फैसले का कडा विरोध किया.
इस अवसर पर एनएसयुआय के संकेत बोके व सूरज अधलखे, भाजयुमो के बादल कुलकर्णी व प्रणित सोनी, राविकां के आकाश हिवसे, प्रथमेश ठाकरे, प्रहार छात्रशक्ति के आकाश खारोडे, मनविसे के धीरज तायडे तथा अभी इंगले व श्रेयस पेठे सहित अनेकों छात्र प्रतिनिधि विद्यापी परिसर में उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button