अमरावती

कृषि विद्यापीठ की 300 एकड़ जमीन पर बने मेडिकल कॉलेज

राज्यमंत्री बच्चू कडू से अचलपुरवासियों की उम्मीद

  • हॉर्टीकल्चर कॉलेज का प्रस्ताव ठंडे बस्ते में

परतवाड़ा/प्रतिनिधि दि.१६ – अंजनगांव मार्ग पर पंजाबराव कृषि महाविद्यालय अकोला की 300 एकड़ जमीन खाली पड़ी है. इस जगह पर अचलपुर-मेलघाट में रहने वाले विद्यार्थियों के लिए नवसंजीवनी के रुप में मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग विगत पांच वर्षों से की जा रही है. सुशिक्षित बेरोजगारों व युवा छात्रों के इस मुद्दे को लेकर महाराष्ट्र सरकार में शालेय शिक्षण व जलसंपदा राज्यमंत्री बच्चू कडू से अचलपुर मेलघाट के लोगों की उम्मीद लगी है.
बता दें कि अब तक सिर्फ अमरावती में ही मेडिकल कॉलेज खोलनी की मांग जिले के नेताओं ने की है. जबकि अचलपुर व आदिवासी मेलघाट विधानसभा क्षेत्र से जुड़े नेताओं को शहरवासियों के वोट के अलावा विकास से कोई लेना देना नहीं है.
पीकेवि अंतर्गत आने वाली 300 एकड़ जमीन रास्ते से जुड़ी है. यहां पर वर्तमान में केला,संतरा, मोसंबी, अमरुद, रंगफ्रूट लाइन, आवला, बेर, फलोत्पादन खेती की जाती है. पंजाबराव कृषि संशोधन केंद्र के नाम से 200 एकड़ से ज्यादा की जमीन ग्रीन झोन में आती है. जहां पेड़ काटने की अनुमति आज तक संस्था को नहीं मिली. इस जमीन पर जंगल के 55 कर्मचारियों का स्टाफ है. बावजूद इसके 22 कर्मचारी ही कार्यरत हैं. डॉ. चर्जन सहित अन्य 20 कर्मी व रोजनदारी मजदूरों व्दारा जमीन पर बुआई का काम किया जाता है. सालाना 15 से 20 लाख रुपए की आय जमीन से मिलती है. इसके अलावा जंगल में चरने वाले मवेशियों से आय होती है. पीकेवी व्दारा कई वर्षों पहले इसी स्थान पर हॉर्टीकल्चर कॉलेज का प्रस्ताव भेजा गया था. जो आज तक ठंडे बस्ते में पड़ा है. पंजाबराव कृषि संशोधन की जमीन से क्षेत्र के किसानों को कोई लाभ नहीं. यहां न ही मिट्टी का परीक्षण होता है और न ही कभी खेती विषयक कार्यशाला. फिर करोड़ो की जमीन पर विद्यार्थियों के लिये मेडिकल कॉलेज बनाने से अचलपुर जिले की शान को चार चांद लग सकते हैं. पीकेवी में फुलमाली प्रशिक्षण केंद्र बंद हो गया है. ऐसे में शहर से लगकर 300 एकड़ जमीन पर भव्य मेडिकल कॉलेज, कृषि विद्यापीठ, स्पोर्ट ग्राउंड आदि निर्माण करने से आने वाली पीढ़ी का विकास संभव है. आगामी समय में अचलपुर जिला निर्माण होने से पूर्व राज्य सरकार में मंत्री बने बच्चू कडू इस प्रस्ताव को आगे बढ़ा सकते हैं.

मेलघाट का होगा विकास – मेलघाट के पूर्व विधायक केवलराम काले ने बताया कि मेलघाट अंचल के आदिवासी छात्र शिक्षा के लिये इधर -उधर भटकते हैंं. इन्हें बड़े विद्यापीठों में प्रवेश नहीं मिलता. परतवाड़ा के पीकेवी की जमीन अधिग्रहण कर मेडिकल कॉलेज कृषि विद्यापीठ बनने से अचलपुर-मेलघाट का विकास होगा.
परतवाड़ा में मेडिकल कॉलेज देने की मांग को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व नगराध्यक्ष हरिशंकर अग्रवाल ने जिले की पालकमंत्री एड. यशोमती ठाकूर को निवेदन सौंपकर पीकेवी की 300 एकड़ जमीन देने का उल्लेख किया है. उन्होंने बताया कि शहरों में बड़े मेडिकल क्षेत्र में जाने वाले छात्रों को स्पर्धा से गुजरना पड़ता है. आरक्षण की समस्या से विद्यार्थी प्रवेश से वंचित रहते है. ऐसे में मेडिकल कॉलेज अचलपुर में होने से विद्यार्थी तथा पालकों को राहत मिलेगी.

Related Articles

Back to top button