अमरावती

एक साल में नष्ट की गई 8 लाख रूपयों की दवाए

स्वास्थ्य विभाग की ऐसी भी लापरवाही...

  • केवल कोल्ड स्टोरेज के अभाव में पौने 4 लाख की दवाईया खराब

अमरावती/दि.20 – विगत डेढ वर्ष के दौरान कोविड संक्रमण काल में स्वास्थ्य सेवाओं को पूरी तरह से चुस्त-दुरूस्त करने का काम किया गया. जिसके तहत सभी सरकारी अस्पतालों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बेहतर इलाज व स्वास्थ्य सुविधाओं हेतु हर तरह के साधन व इंतजाम उपलब्ध कराये गये. उस समय स्वास्थ्य महकमा भी काफी हद तक चुस्त-दुरूस्त व मुस्तैद नजर आया करता था. किंतु जैसे ही कोविड संक्रमण काल खत्म हुआ, वैसे ही सबकुछ एक बार फिर पहले की तरह पुराने ढर्रे पर आ गया. यहीं वजह है कि, स्वास्थ्य महकमे की लापरवाही व उदासिनता की वजह से विगत एक वर्ष के दौरान मनपा के अस्पतालों व स्वास्थ्य सेवा केंद्रों द्वारा 8 लाख रूपये की दवाईया फेंकनी पडी है. जिसमें से कोल्ड स्टोरेज का अभाव रहने के चलते ही करीब पौने 4 लाख रूपयों की दवाईया फेंक देनी पडी.
उल्लेखनीय है कि स्थानीय महानगरपालिका द्वारा शहरवासियों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मनपा क्षेत्र में चार अस्पताल व 27 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चलाये जाते है. जहां पर रोजाना सैंकडों सर्वसामान्य लोग अपना इलाज कराने हेतु पहुंचते है. वहीं अमरावती महानगरपालिका द्वारा इन स्वास्थ्य केंद्रों के लिए प्रतिवर्ष लाखों रूपयों की दवाईया खरीदी जाती है. जिन पर स्थानीय नागरिकों द्वारा चुकाये गये टैक्स के पैसों से खर्च किया जाता है. किंतु नागरिकों के गाढे पसीने की कमाई के साथ ही नागरिकों के स्वास्थ्य को लेकर मनपा प्रशासन और मनपा का स्वास्थ्य महकमा कितना गंभीर है, इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि, केवल कोल्ड स्टोरेज का अभाव रहने की वजह से 3 लाख 74 हजार रूपयों की दवाईया खराब हो गई है. वहीं मनपा की सालाना ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार विगत एक साल के दौरान करीब 8 लाख रूपये की दवाईयों को नष्ट करना पडा है.

संबंधित अधिकारियों से मांगा गया है जवाब

मनपा के स्वास्थ्य केंद्रों में फ्रिज उपलब्ध नहीं होने के कारण कोल्ड स्टोरेज में रखी जानेवाली दवाईया खराब हुई है. जबकि समय-समय पर हुई बारिश के कारण 3 लाख 74 हजार रूपयों की दवाईया नष्ट होने की जानकारी उपलब्ध करायी गई है. दवाईयों की इस बर्बादी को लेकर मनपा के स्वास्थ्य अधिकारी सहित मनपा अस्पतालों के अधिकारियों व सभी केंद्र प्रमुखों से जवाब तलब किया गया है और इस बारे में जानकारी मांगी गई.
– प्रशांत रोडे
आयुक्त, अमरावती मनपा

सभी दवाईयों का लिया जा रहा हिसाब

मनपा के अस्पतालों में उपलब्ध कराई गई दवाईयों के इस्तेमाल की बर्बादी को लेकर सभी स्वास्थ्य केंद्रोें से पूरी रिपोर्ट तलब की गई है. जिसके तहत पूरे नुकसान का विवरण मांगा जा रहा है. रिपोर्ट मिलने के बाद आवश्यकता के अनुरूप संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.
– डॉ विशाल काले
शहरी स्वास्थ्य अधिकारी, अमरावती मनपा

Related Articles

Back to top button