अमरावती

अप्परवर्धा बांधग्रस्तों की प्रलंबित मांग के लिए बैठक संपन्न

बांधग्रस्तों की समस्याओं के हल के लिए देवेंद्र भुयार ने की पहल

वरूड/दि.16– अप्परवर्धा बांध की प्रलंबित मांग के लिए विगत 210 दिनों से 70 से 75 वर्ष उम्रगुट के पुरूष अपने अधिकार के लिए अनशन पर बैठे है. अप्परवर्धा बांध ग्रस्तों की मांग मान्य करने के लिए विधायक देवेंद्र भुयार ने पहल कर नागपुर के अधिवेशन में मदद पुनवर्सन मंत्री अनिल पाटिल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन कर प्रकल्पग्रस्तों की समस्या के निराकरण की मांग की.

19 मई को अप्पर वर्धा बांधग्रस्त पुनर्वसन कृति समिति मोर्शी की ओर से मोर्शी तहसील कार्यालय के परिसर में आत्मक्लेश आंदोलन अनशन शुरू किया गया. मोर्शी से केवल 8 किलोमीटर दूरी पर स्थित अमरावती जिले में सबसे बडा प्रकल्प अप्पर वर्धा बांध प्रकल्प द्बारा 75 हजार हेक्टर जमीन की सिचाई अमरावती व अन्य शहर के सैकडों पंचतारांकित औद्योगिक क्षेत्र में जलापूर्ति शुरू है. अपने राष्ट्र के पर्याय से बांधों की अधिक उन्नति हो. इस उद्देश्य से प्रकल्प बाधित किसानों को शासन के आवाहन को प्रतिसाद देकर जीवन जीने की पीढी दर पीढी रहनेवाली खेत जमीन व सिर की छत, घरद्बार शासन के सुपुर्द किया.

इस समय जमीन का संतोषजनक मुआवजा तथा योग्य पुनर्वसन नोकरी इस संबंध में आश्वासन दिया गया. परंतु प्रत्यक्ष में आश्वासन पूरा नहीं किया गया. शासन की ओर से बांधग्रस्तों को अधिकार का मुआवजा की रकम ब्याज सहित अदा की जाए. इसके लिए आरक्षण मर्यादा 5 प्रतिशत से 15 प्रतिशत की जाए, तथापि यह संभव न होने पर े प्रमाणपत्र धारको को 20 लाख रूपए सानुग्रह अनुदान दिया जाए. जलसंपदा विभाग की ओर उपयोग न आनेवाली जमीन बांधग्रस्तों को अपना उदरनिर्वाह करने के लिए कायमस्वरूप में दी जाए, ऐसी मांग इस बैठक में विधायक देवेंद्र भुयार ने की. इस बैठक में मदत व पुनर्वसन मंत्री अनिल पाटील ककी अध्यक्षता में विधायक देवेंद्र भुयार, अप्पर वर्धा बांधग्रस्त बांधव संबंधित अधिकारियेां की उपस्थिति में संपन्न हुई.

Related Articles

Back to top button