अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती में जरूर साकार होगा मेगा टेक्सटाईल पार्क

पीएम मित्रा योजना को लेकर बोले सांसद डॉ. बोंडे

अमरावती/दि.26– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संकल्पना से देशभर में पीएम मित्रा योजना जैसा महत्वाकांक्षी प्रकल्प शुरू किया गया है. जिसके तहत बहुत जल्द अमरावती की नांदगांव पेठ पंचतारांकित एमआयडीसी से लगकर ही मेगा टेक्सटाईल पार्क साकार होता जरूर दिखाई देगा. जिससे अमरावती शहर सहित जिले में एक बडी औद्योगिक क्रांति होगी. साथ ही यहां पर रोजगार एवं खेती-किसानी के लिए असीम संभावनाओं के दरवाजे भी खुल जायेंगे. इस आशय की जानकारी राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे द्वारा दी गई है.
सांसद डॉ. बोंडे ने इस विषय को लेकर दैनिक अमरावती मंडल के साथ खास तौर से बातचीत करते हुए बताया कि, पीएम मोदी द्वारा कपास उत्पादक प्रदेशों में औद्योगिक क्रांति लाने के उद्देश्य से ‘फाईव्ह-एफ’ यानी ‘फॉर्म टू फाईबर टू फैक्टरी टू फैशन टू फॉरेन’ की संकल्पना को ध्यान में रखते हुए देश के 12 अलग-अलग राज्यों में मेगा टेक्सटाईल पार्क शुरू करने की योजना तैयार की है. चूंकि इससे पहले राज्य की तत्कालीन फडणवीस सरकार ने अमरावती की पंचतारांकित एमआयडीसी का काम पूरा करने के साथ-साथ वहां पर टेक्सटाईल पार्क शुरू किया था. जहां रेमण्ड, दिग्जाम, सियाराम, श्याम इंडो फैब व गोल्डन जैसे विश्वविख्यात ब्राण्ड के कारखाने सफलतापूर्वक चल रहे है. ऐसे में इसी पंचतारांकित एमआयडीसी में टेक्सटाईल पाक से लगकर एक हजार एकड जमीन का अधिग्रहण किया गया है. जहां पर पीएम मित्रा योजना के अंतर्गत मेगा टेक्सटाईल पार्क साकार किया जायेगा, ताकि अमरावती सहित समूचे विदर्भ क्षेत्र के कपास उत्पादकों को उनकी उपज का यथोचित मूल्य यहीं पर प्रदान किया जा सके.
सांसद डॉ. बोंडे के मुताबिक राज्य की पिछली महाविकास आघाडी सरकार राज्य के औद्योगिक विकास को लेकर पूरी तरह से उदासीन बनी हुई थी और केंद्र सरकारने खुद अपने स्तर पर महाराष्ट्र के अमरावती का चयन पीएम मित्र योजना मेगा टेक्सटाईल पार्क हेतु किया था. वही अब नई सरकार के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेेंद्र फडणवीस ने सत्ता में आते ही दिल्ली का दौरा करते हुए अमरावती के साथ-साथ मराठवाडा क्षेत्र के औरंगाबाद में भी मेगा टेक्सटाईल पार्क शुरू किये जाने के संदर्भ में केंद्रीय कपडा मंत्री पीयूष गोयल को पत्र सौंपा. जिसे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने स्वीकार भी कर लिया है. यानी अब महाराष्ट्र एक ऐसा राज्य होगा, जहां पर पीएम मित्र योजना के तहत दो मेगा टेक्सटाईल पार्क साकार होंगे, लेकिन कुछ लोग आधी-अधूरी जानकारी के आधार पर बेवजह यह होहल्ला मचा रहे है कि, अमरावती का मेगा टेक्सटाईल पार्क औरंगाबाद स्थलांतरित होने जा रहा है, जो कि पूरी तरह से गलत है, बल्कि सच यह है कि, अमरावती में तो मेगा टेक्सटाईल पार्क साकार होगा ही, इसके साथ-साथ औरंगाबाद में भी मेगा टेक्सटाईल पार्क साकार होगा, जो ‘डबल इंजीन’ वाली महाराष्ट्र सरकार के मुखिया शिंदे व फडणवीस की दोहरी उपलब्धि रहेगी.

Related Articles

Back to top button