अमरावती

मेलघाट कुपोषण निर्मूलन के लिए सभी विभाग एकजुटता से काम करें

जिलाधिकारी सौरभ कटियार के जिलास्तरीय समीक्षा बैठक में निर्देश

अमरावती/दि.2- नवसंजीवनी योजना के तहत मेलघाट की सभी समस्याएं हल करने के लिए सभी सरकारी विभाग समन्वय से काम करें. कुपोषण निर्मूलन के लिए समुदान व उपचार केंद्र, पोषण पुनर्वास केंद्र, ग्राम बालविकास केंद्र की भूमिका महत्वपूर्ण है. कुपोषण मुक्ति के लिए स्वास्थ्य और महिला व बालकल्याण विभाग को सरकारी योजनाओं पर समन्वय से अमल करने के निर्देश जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने दिए. चिखलदरा वन प्रशिक्षण संस्था के सभागृह में आयोजित नवसंजीवनी, मिशन मेलघाट व गागा समिति की जिलास्तरीय समीक्षा बैठक में वे बोल रहे थे.
जिला परिषद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविश्यांत पंडा, सहायक जिलाधिकारी व एकात्मिक आदिवासी विकास प्रकल्प अधिकारी रिर्चड यान्थन, उपवनसंरक्षक डॉ. सुमंत सोलंके समेत भारतीय प्रशासकीय सेवा के प्रशिक्षणार्थी अधिकारी व विभिन्न विभाग के अधिकारी व स्वयंसेवी संस्था के प्रतिनिधि उपस्थित थे. जिलाधिकारी कटियार ने कहा कि कुपोषण निर्मूलन के लिए सूक्ष्म नियोजन और बालकों की प्रतिदिन जांच करें. बालकों को समय पर उचित उपचार उपलब्ध करवाए. एक भी बालक उपचार से वंचित नहीं रहना चाहिए. पोषाहार योजना पर कडाई से अमल करे, कुपोषण मुक्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग और महिला व बालविकास विभाग की ओर से विभिन्न योजनाएं चलाई जाए, योजनाओं का योग्य मिलाप साधे जाने पर उसके परिणाम भी अधिक बढेंगे. इसके लिए दोनों विभाग प्रतिमाह बैठक लेकर आगे की कार्यप्रणाली निश्चित करें. एनजीओ के प्रतिनिधियों की मांगे इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सुनी और कार्रवाई करने के निर्देश प्रशासन को दिए.

* किसानों को करें प्रोत्साहित
जिलाधिकारी कटियार ने कहा कि मेलघाट में कृषि विभाग व्दारा पोकरा योजना का दूसरा चरण शुरु किया गया है. इस योजना का लाभ किसानों को उपलब्ध कराने के प्रयास करें. कृषि विभाग व्दारा मेलघाट में पौष्टिक तृणधान्य की बुआई के लिए प्रोत्साहन दें. तृणधान्य के स्वास्थ्य बाबत, लाभ, मूल्यवर्धन, प्रक्रिया, नए उद्योग में व्यवसायिक दृष्टिकोण बढाने के लिए जनजागरण करें. यह वर्ष अंतर्राष्ट्रीय पौष्टिक तृणधान्य वर्ष के रुप में मनाया जा रहा है. इसी पृष्ठभूमि पर मेलघाट के किसानों को प्रोत्साहित करें. मेलघाट में समय-समय पर स्वास्थ्य जांच, पोषाहार देने के लिए उनके पालकों का समुपदेशन करें. जलापूर्ति, शिक्षा, ग्रामविकास, मनरेगा, आपूर्ति, वनविभाग, जलसंधारण विभाग, महावितरण, मजीप्रा, परिवहन विभाग और उद्योग विभाग की भी जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने समीक्षा की.

* बहुल क्षेत्रों की सडकों की करें मरम्मत
जिलाधिकारी ने बहुल क्षेत्रों में खराब मार्गो की मरम्मत करने के निर्देश दिए. जन्म-मृत्यु पंजीयन प्रमाणपत्र नागरिकों को आसानी से उपलब्ध कराने के लिए विशेष अभियान आयोजित करने और आदिवासी विभाग के नागरिकों के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए सभी दस्तावेज उपलब्ध करने के निर्देश भी सौरभ कटियार ने दिए.

* मिशन-28 रहा प्रभावित
मेलघाट में कुपोषण निर्मूलन व स्वास्थ्य जनजागरण की दृष्टि से जिला ग्रामीण स्वास्थ्य यंत्रणा की ओर से महिला व बालविकास विभाग के समन्वय से चलाया जा रहा मिशन-28 प्रभावी रहा है. इस मुहिम में स्वास्थ्य अधिकारी, वैद्यकीय अधिकारी, स्वास्थ्य सेविका, आशा सेविका, अंगनवाडी सेविका व्दारा घर-घर जाकर जनजागरण किया गया. इस अभियान के दौरान उपचार के साथ ही समुपदेशन व जनजागरण का घटक महत्वपूर्ण रहा. इस अभियान के कारण घर पर प्रसुति का प्रमाण कम हुआ है. अभियान की सफलता को ध्यान में रखते हुए इसका विस्तार करने के निर्देश दिए.

Related Articles

Back to top button