अमरावती

वन विभाग के सहयोग से मेलघाट होगा टैंकरमुक्त

अमरावती/ दि. 17-मेलघाट टैंकरमुक्त करने के लिए भूजलस्तर पर सुधारना उपाय योजना व जलस्त्रोत का मजबूतीकरण आवश्यक है. जिसके कारण वनक्षेत्र नजीक के टैंकरग्रस्त गांव के परिसर में जलसंधारण की योजना प्रभावी रूप से चलाने के लिए प्रयास होना चाहिए, ऐसा निर्देश जिलाधिकारी विजय भाकरे ने शुक्रवार को दिए.
जिलाधिकारी ने वैसा पत्र भी सिपना वन्यजीव विभाग के उपवनसंरक्षक दिव्य भारती एम. को दिए है. मेलघाट में नई संजीवनी , गाभा समिती की सभा व विविध गांवों को अधिकारियों की भेंट दी गई. यह कार्यक्रम हाल ही में लिया गया. चिखलद्बारा तहसील में 12 टैंकर द्बारा हाल ही में जलापूर्ति शुरू है. यह सभी गांव आदिवासी बहुल क्षेत्र में है. स्थानीय आदिवासी बंधुओं का जीवन उंचा उठाने के लिए पेयजल के साथ ही खेती को भी पानी उपलब्ध होने के लिए जलस्त्रोत का मजबूतीकरण व जलसंधारण के जगह पर छोटी- छोटी उपाय योजना चलाकर भूजलस्तर बढाने के लिए सर्वकक्ष प्रयास आवश्यक होने का जिलाधिकारी ने कहा.
* जलसंग्रह के वन्यप्राणियों को भी होगा लाभ
-जलयुक्त परिसर योजना के ब्यौरे में इस गांव का समावेश है. किंतु गांव के पास बडे प्रमाण में वनक्षेत्र समाविष्ट होने के कारण प्रस्तावित विकास के काम करने में अडचने होने का पत्र में दर्ज है.
– जलसंधारण के काम वन विभाग द्बारा कार्यान्वित होने के कारण आदिवासी बहुल क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध सहित इन क्षेत्र में भूजलस्तर बढेगा व जलसंग्रह के वन्यप्राणियों को फायदा होगा, ऐसा पत्र जिलाधिकारी ने उपवन संरक्षक को भेजा है.

Related Articles

Back to top button