अमरावतीमुख्य समाचार

मेलघाट के युवा आईएएस वैभव वाघमारे ने दिया इस्तीफा

राज्य के मुख्य सचिव के नाम भेजा त्यागपत्र

* धारणी के प्रकल्प अधिकारी व अपर जिलाधीश के रूप में थे तैनात
* वाघमारे के इस्तीफा देने से प्रशासनिक क्षेत्र में मची खलबली
अमरावती/दि.9– भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा उत्तीर्ण होकर आईएएस अधिकारी के रूप में इस समय धारणी के आदिवासी प्रकल्प अधिकारी व अपर जिलाधिकारी के तौर पर तैनात वैभव वाघमारे द्वारा दो दिन पूर्व अपने पद से अकस्मात ही इस्तीफा दे दिया गया है. वर्ष 2019 में केंद्रीय लोकसेवा आयोग की परीक्षा उत्तीर्ण कर भारतीय प्रशासनिक सेवा में आये इस युवा आईएएस अधिकारी द्वारा अपना त्यागपत्र संभागीय राजस्व आयुक्त के जरिये राज्य के मुख्य सचिव को भेजा गया है. जिसकी जानकारी सामने आते ही प्रशासनिक क्षेत्र में अच्छा-खासा हडकंप भी व्याप्त है. किसी युवा आईएएस अधिकारी द्वारा अकस्मात ही अपने पद से इस्तीफा दे दिये जाने की यह अमरावती जिले सहित समूचे महाराष्ट्र राज्य में अपने तरह की पहली घटना है.
बता दें कि, अपनी सरकारी नौकरी से त्यागपत्र देने के एक दिन पश्चात वैभव वाघमारे ने इसकी जानकारी अपने फेसबुक अकाउंट के जरिये भी साझा की. इसमें उन्होंने कहा कि, भारतीय प्रशासनिक सेवा केवल देश की ही नहीं, बल्कि दूनिया की सबसे शानदार सरकारी नौकरी है. लेकिन यह जरूरी नहीं कि, जिसे दुनिया में सर्वोत्कृष्ट माना जाता है वह हर किसी के लिए सर्वोत्कृष्ट हो और कोई इसे पूरी जिंदगी करता रहे, यह भी जरूरी नहीं है. ऐसे में जीवन में और भी कुछ अच्छा व उदार करने के उद्देश्य से उन्होंने देश की सर्वोत्तम नौकरी यानी आईएएस के पद से इस्तीफा दे दिया है. यह निर्णय लेना थोडा कठीन था, लेकिन यह साहस करने के पीछे मुख्य वजह व प्रेरणा रहनेवाले तथागत का आभार ज्ञापित किया जा सकता है. इसके साथ ही वैभव वाघमारे ने अपने फेसबुक पोस्ट में यह भी लिखा है कि, आईएएस (आईआरएस व आईआरएएस) ने केवल तीन वर्ष के जीवन में इतना समृध्द अनुभव दिया है, जिसे प्राप्त करने के लिए सर्वसाधारण तौर पर किसी सामान्य व्यक्ति को 20 से 30 वर्ष की अवधि लग सकती है. ऐसे में भारतीय प्रशासनिक सेवा और इस सेवा में कार्यरत रहनेवाले बेहतरीन अधिकारियों सहित जिन लोगों से मिलने और जिनके साथ काम करने का संयोग आया, उन सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया जा सकता है.
उल्लेखनीय है कि, दो दिन पूर्व ही आईएएस अधिकारी वैभव वाघमारे का जन्मदिन भी था और उन्हें सोशल मीडिया पर ढेरों शुभकामनाएं प्राप्त हुई थी. इसके लिए सभी के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए वैभव वाघमारे ने उम्मीद जताई कि, उनका इस्तीफा जल्द से जल्द स्वीकार कर लिया जायेगा और उन्हें सौंपी गई जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया जायेगा.

Related Articles

Back to top button