अमरावतीमहाराष्ट्र

पुरुषों को भी गहनों का शौक

रुचि व रुबाब के लिए पहने जाते है आकर्षक गहने

अमरावती/दि.12– अक्सर गहनों को महिलाओं का पसंदीदा विषय माना जाता है. लेकिन अब गहने पहनने का शौक केवल महिलाओं तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इन दिनों पुरुष भी बडे शौक एवं चाव के साथ गहने पहने हुए दिखाई देते है. इसी के चलते इन दिनों ज्वेलरी शोरुम में पुरुषों के लिए गोफ, अंगूठियां व बे्रसलेट सहित कान में पहने जाने वाले टॉप्स भी उपलब्ध हो गये है.

इन दिनों अपने शौक को पूरा करने के साथ ही खुद को रुबाबदार दिखाने के लिए पुरुष भी आकर्षक गहने पहनने लगे है और पुरुषों में गहने पहनने का शौक भी दिनोंदिन बढता जा रहा है. इन दिनों सोने के दामों में लगातार उतार-चढाव हो रहा है और सोने के दाम सर्वसामान्य लोगों की पहुंच से बाहर चले गये है. लेकिन इस दरवृद्धि के बावजूद भी लोगों द्वारा सोने की जमकर खरीददारी की जा रही है. क्योंकि इन दिनों कपडों के साथ-साथ गहने भी स्टेटस सिंबल बन गये है. जिसके चलते गले में सोने की चेन, हाथ में सोने की अंगूठियां और कलाई पर सोने की ब्रेसलेट पहनने का चलन काफी अधिक बढ गया है.

* सोना 63 हजार के स्तर पर
विगत 2 माह से 10 ग्राम शुद्ध सोने के दाम 63 हजार रुपए के आसपास चल रहे है. यह 24 कैरेट यानि 99.9 फीसद शुद्धतावाले सोने के दाम है. जिस पर 3 फीसद जीएसटी लगती है. साथ ही गहनों पर 12 से 18 फीसद तक मेकिंग चार्जेस लगाए जाते है.

* चांदी 72 हजार रुपए किलो
विगत कुछ माह से चांदी के दाम 72 से 73 हजार रुपए प्रतिकिलो के आसपास है. 4 माह पहले चांदी के दाम 78 हजार रुपए प्रतिकिलो के स्तर पर जा पहुंचे थे. चांदी की कार्पोरेट क्षेत्र से मांग बढने पर दामों मेें तेजी आ जाती है. ऐसा कहा जाता है. वहीं देविदेवताओं की मूर्ति सहित बर्तन भी चांदी से तैयार किये जाते है.

* पुरुषों को क्या आता है पसंद?
– चेन
गले में चेन या गोफ पहनने का चलन काफी पुराना है, कम से कम 5 ग्राम सोने या चांदी से बनी चेन सराफा बाजार में उपलब्ध रहती है. इसके अलावा इसे अपनी पसंद के अनुसार भी तैयार किया जा सकता है.
– अंगूठी
कई लोग अपने दोनों हाथों की सभी उंगलियों में अंगूठियां पहनते है. अपनी-अपनी पसंद के अनुसार अलग-अलग वजन व डिजाइन वाली अंगूठियां तैयार करवाई जा सकती है. इसके अलावा सराफा व्यवसायियों के पास रेडिमेड अंगूठियां भी पहले से तैयार रहती है.
– ब्रेसलेट
अब घडी की वजह ब्रेसलेट ने ले ली है. सर्वसामान्य से लेकर अमीरों तक कई लोग सोने के बे्रसलेट पहने हुए दिखाई देते है. सोने व चांदी से बने ब्रेसलेट अलग-अलग डिझाइन में 1 से 10 तोला वजन तक उपलब्ध होते है.
– पेडेंटस
किशोरवयीन लडकियों व युवतियों के लिए कान में पहनने हेतु सोने व चांदी से बने टॉप्स के कई प्रकार है, जो अब युवकों के लिए भी उपलब्ध होते है. जिसमें इन दिनों डायमंड वाले टॉप्स व पेडेंटस की मांग सबसे अधिक है. इन दिनों एक अथवा दोनों कानों में बाली पहने युवकों व पुरुषों के दिखाई देने का प्रमाण काफी अधिक बढ गया है.

Related Articles

Back to top button