अमरावतीमुख्य समाचार

पारा पहुंचा 42.5 डिग्री के पार

अगले दो दिन तक पडेगी भीषण गर्मी

* ‘हीट वेव’ का रहेगा तगडा असर
अमरावती/दि.18- इस समय दिनों दिन गर्मी का असर बढता जा रहा है और आज तापमान में 42.5 डिग्री सेल्सियस के स्तर को भी पार कर लिया है. यह जारी गर्मी के मौसम में अब तक का सबसे उच्चतम तापमान है. जिसके चलते भीषण गर्मी पड रही है और आम जनजीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त है. वहीं स्थानीय मौसम विज्ञानी प्रा. अनिल बंड ने बताया कि, 18 से 20 अप्रैल के दौरान ‘हीट वेव’ यानी तेज ग्रीष्मलहर पडने का पूरा अनुमान है. ऐसे में अगले दो दिनों के दौरान पारा 43 डिग्री सेल्सियस के स्तर तक भी पहुंच सकता है.
उल्लेखनीय है कि, विगत चार-पांच दिनों से विदर्भ क्षेत्र में बदरीला मौसम रहने के चलते अधिकतम व न्यूनतम तापमान की स्थिति काफी हद तक स्थिर थी और भीषण गर्मी से कुछ हद तक छुटकारा मिला हुआ था. किंतु विगत शनिवार 16 अप्रैल से पारा एक बार फिर उंचा उठना शुरू हुआ और अब तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास जा पहुंचा है. जिसके अगले एक-दो दिन में 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार जताये जा रहे है. ऐसे में अगले दो-तीन दिनों तक काफी तेज व भीषण गर्मी पडने की पूरी संभावना है. साथ ही साथ देश के उत्तरी क्षेत्रों से आ रही गर्म हवाओं की वजह से अगले दो दिनों तक तेज ग्रीष्म लहर रहने के भी आसार जताये जा रहे है. ऐसे में एक बार फिर अमरावती शहर व जिलावासियों सहित समूचे विदर्भ क्षेत्र में रहनेवाले लोगों को तेज तपीश व भीषण गर्मी का सामना करना पडेगा.
उल्लेखनीय है कि, इस समय अमरावती शहर व जिले सहित पूरे विदर्भ क्षेत्र एवं राज्य में जबर्दस्त गर्मी पड रही है और अप्रैल का महिना विगत कुछ वर्षों के दौरान इस बार काफी गर्म रहा. ऐसे में मई माह के दौरान पडनेवाली भीषण गर्मी को लेकर अभी से अंदाज लगाये जा रहे है. माना जा रहा है कि, अप्रैल माह बीतते-बीतते तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर जायेगा और मई माह के दौरान 47 से 48 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच सकता है. जिसके चलते इस बार गर्मी की दाहकता काफी अधिक रहेगी और दोपहर के समय खुली धूप में निकलना जानलेवा भी साबित होगा, क्योंकि इस भीषण गर्मी व तेज धूप की वजह से उष्माघात होने का काफी हद तक खतरा रहेगा.

Related Articles

Back to top button