अमरावतीमुख्य समाचार

पारा लुढका, ठंड पसार रही पांव

अमरावती में तापमान 15.1 डिग्री

* स्वेटर-मफलर और रजाई-कम्बल की पड रही जरूरत
अमरावती/दि.2- विगत कुछ दिनों से धीरे-धीरे तापमान में गिरावट देखी जा रही है और ठंड का असर बढ रहा है. जिसके चलते सुबह और श्याम के समय अच्छी-खासी ठिठुरन पैदा होने लगी है. इस समय अमरावती शहर सहित जिले में न्यूनतम तापमान 15.1 डिग्री सेल्सियस के आसपास जा पहुंचा है. ऐसे में सुबह और शाम के समय लोगबाग स्वेटर-मफलर का प्रयोग करते देखे जा रहे है. साथ ही रात में सोते वक्त कम्बल व रजाई का भी प्रयोग होने लगा है.
स्थानीय मौसम विज्ञानी प्रा. अनिल बंड के मुताबिक पश्चिम से हिमालय की ओर आये दो चक्रावातों की वजह से इस बार राज्य में 15 दिन पहले ही कडाके की ठंड का असर महसूस होना शुरू हो गया है और आगामी दस दिनों तक मौसम इसी तरह ठंडा बना रहेगा. पश्चिमी चक्रावात, उत्तरी दिशा से बहनेवाली हवाएं तथा साफ मौसम व खुले आसमान की वजह से मौसम को सर्द होने में मदद मिल रही है.
विशेष उल्लेखनीय है कि, इस बार 22 अक्तूबर तक मान्सून की वापसी के दौरान बारिश का दौर चलता रहा और सोमवार 24 अक्तूबर को लक्ष्मीपूजनवाली रात से ही ठंड का असर शुरू हो गया. ऐसे में इस बार ‘अक्तूबर हिट’ का कोई असर ही दिखाई नहीं दिया. अक्तूबर माह के अंतिम और नवंबर माह के पहले सप्ताह से शुरू हुए ठंडी के मौसम को रबी फसलों की लिहाज से काफी हद तक लाभदायक माना जा रहा है.
* राज्य में सर्वत्र ठिठुरन
अमरावती शहर व जिले सहित इस समय राज्य में चहुंओर तापमान तेजी से घटा है. जिसके चलते हर ओर ठिठुरन का माहौल है. विगत 24 घंटे के दौरान राज्य में सबसे कम 12.5 डिग्री सेल्सियस तापमान औरंगाबाद में और 12.6 डिग्री सेल्सियस तापमान नासिक में रहा. यह जारी सीझन के दौरान न्यूनतम तापमान का सबसे कम स्तर है. वहीं राज्य में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस अलिबाग में दर्ज किया गया. इसके अलावा राज्य के ज्यादातर शहरों में अधिकतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास है.

* राज्य के प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान
अमरावती – 15.1
अकोला – 16.0
नागपुर – 15.6
वर्धा – 15.8
गोंदिया – 15.2
चंद्रपुर – 17.4
पुणे – 13.3
अ. नगर – 14.8
जलगांव – 13.7
कोल्हापुर – 17.7
महाबलेश्वर – 13.5
नासिक – 12.6
सांगली – 16.6
सातारा – 14.4
सोलापुर – 16.7
मुंबई – 23.5
सांताक्रूझ – 20.6
अलिबाग – 19.6
रत्नागिरी – 20.5
डहाणू – 19.0
उस्मानाबाद – 13.8
औरंगाबाद – 12.5
परभणी – 14.4
नांदेड – 16.4

* सुबह का वातावरण हुआ आल्हाददायक
– जॉगींग व वॉकिंग करनेवालों की संख्या बढी
ठंडी का मौसम शुरू होते ही अब हर दिन सुबह का वातावरण काफी आल्हाददायक बन रहा है. ऐसे में सुबह के वक्त सैर-सपाटा करनेवाले लोगों की संख्या भी बढ रही है. उल्लेखनीय है कि, ठंडी के मौसम को शरीर बनानेवाला मौसम कहा जाता है और इस दौरान लोगबाग खान-पान के साथ ही व्यायाम पर भी अच्छा-खासा ध्यान देते है. वहीं जॉगींग व वॉकिंग जैसी गतिविधियां बारिश के दिनोें में और गरमी के मौसम में काफी हद तक ठप हो जाती है. लेकिन इन दिनों रोजाना सुबह-शाम लोग-बाग जॉगींग व वॉकिंग कर रहे है. इस तरह की कई बाग-बगीचों में भी उपस्थित होकर कसरत व व्यायाम करनेवालों की संख्या बढ गई है.

Related Articles

Back to top button