अमरावतीमुख्य समाचार

महामंडल की एसटी बसों पर तिरंगा लगाते हुए देशसेवा का दिया संदेश

गणतंत्र दिवस पर सेवानिवृत्त शिक्षक का 30 साल से उपक्रम

अमरावती/दि.26- खिलाडी वृत्ति के संतोषकुमार अरोरा नामक सेवानिवृत्त शिक्षक की तरफ से पिछले 30 सालों से अमरावती मध्यवर्ती बस डिपो से छूटने वाली एसटी बसों पर कागज का तिरंगा लगाने का उपक्रम जारी है. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर उन्होंने एसटी डिपो पहुंचकर वहां खडी सभी एसटी बस पर तिरंगा लगाकर तथा मौजूद कर्मचारियों को तिरंगा भेेंट कर गणतंत्र दिवस की शुभकामना दी. साथ ही देशसेवा का संदेश दिया.
सेवानिवृत्त शिक्षक संतोषकुमार अरोरा व्दारा यह उपक्रम चलाया गया. अमरावती एसटी डिपो में स्थित सभी बसेस के कांच पर लगातार दो दिन संतोषकुमार अरोरा ने कागज के राष्ट्रध्वज चिपकाए. 1993 में उन्होंने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस निमित्त शाला के सभी विद्यार्थियों को कागज के राष्ट्रध्वज भेंट स्वरुप वितरित किए थे. उस समय 200 रुपए के कागज के 200 छोटे राष्ट्रध्वज उन्होंने खरीदी किए थे. 26 जनवरी 1993 से शुरु हुआ यह उपक्रम 15 अगस्त और 26 जनवरी ऐसे दोनों राष्ट्रीय पर्व पर अभी भी लगातार जारी है. अपनी संत कंवरराम विद्यालय से ही संतोषकुमार अरोरा ने अमरावती शहर की सभी शाला के विद्यार्थियों को कागज के झंडे वितरित करना शुरु किया. केवल 2 साल में ही उन्होंने अमरावती जिले की प्रत्येक शाला के विद्यार्थियों को कागज के झंडे तथा राष्ट्रीय प्रतीक रहनेवाले तिरंगे के बिल्ले भी वितरित किए. 30 साल से शुरु रहे उनके उपक्रम पर उन्होंने अब तक 5 से 7 लाख रुपए खर्च किए है. विद्यार्थियों सहित सभी नागरिकों में देशप्रेम जागृत रहने के मकसद से वह यह छोटा सा उपक्रम चला रहे है ऐसा भी संतोषकुमार अरोरा ने कहा.

* एसटी बस कर्मियों का प्रतिसाद
इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर्व पर अमरावती एसटी बस डिपो से निकले वाली सभी बसेस पर राष्ट्रध्वज लगाने का उपक्रम संतोषकुमार अरोरा व्दारा चलाया गया. विशेष यानी लगातार दो रात उन्होेंने एसटी डिपो में खडी बसों पर कागज के राष्ट्रध्वज खुद लगाए. इस उपक्रम में राज्य परिवहन निगम के कुछ कर्मचारियों ने भी उन्हें सहयोग कर अच्छा प्रतिसाद दिया तथा अमरावती जिले के कुल 42 दिव्यांग और मतिमंद विद्यालय के विद्यार्थियों को भी संतोषकुमार अरोरा ने राष्ट्रध्वज वितरित किए है. इस शाला के शिक्षकों को भी उन्होंने यह झंडे प्रदान किए है.

* स्वाधीनता दिवस पर ऑटो रिक्शा में लगाए थे झंडे
15 अगस्त 2022 के आजादी के अमृत महोत्सव पर्व पर संतोषकुमार अरोरा ने अमरावती शहर में दौडने वाले 300 ऑटो रिक्शा पर कागज के राष्ट्रध्वज लगाने का उपक्रम चलाया था. साथ ही शहर के ऑटो रिक्शा चालकों को भी यह राष्ट्रध्वज वितरित किए थे.

Related Articles

Back to top button