अमरावती

मौसम विभाग ने जारी किया पहला पुर्वानुमान

लगातार चौथे साल इस वर्ष भी सामान्य रहेगा मानसून

* उत्तर भारत में सामान्य से ज्यादा बारिश का अनुमान
अमरावती /दि.15– देश में इस साल मानसून सामान्य रहेगा. ऐसा लगातार चौथे साल होगा. भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून का पहला पुर्वानुमान जारी किया. इसके अनुसार मानसून की बारिश 99 प्रतिशत होने की संभावना है. इसमें 5 प्रतिशत कम या ज्यादा हो सकती है.
मौसम विभाग के अनुसा दक्षिण-पश्चिम मानसून जुलाई से सितंबर सिजन में पूरे देश में बारिश सामान्य रहेगी. यह लंबी अवधि के अवसर एलपीए का 96 प्रतिशत से 104 प्रतिशत है. 1971-2020 तक देश में मौसमी वर्षा का एलपीए 87 सेेंटी मीटर है. उत्तर, मध्यम और हिमालय की तलहटी, उत्तर-पश्चिम के हिस्सों में सामान्य से अधिक वर्षा की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि, भूमध्य रेखिय प्रशांत क्षेत्र में ला-निना की स्थिति है. नविनतम मानसून मिशन जलवायु पुर्वानुमान प्रणाली के साथ ही अन्य जलवायु मॉडल पुर्वानुमान इंगित करते है कि, ला-निना की स्थिति मानसून के मौसम के दौरान जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग मई के अंत में मानसून का दुसरा और ताजा अनुमान जारी करेगा.

* 10 वर्ष में औसतन 12 सेमी घटी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए 1971-2020 के आधार पर ऑल इंडिया लेवल पर सामान्य बारिश 868.6 मिली मीटर है. इससे पहले 1961-2010 के आधार पर 880.6 मिली मीटर रही. यानि करीब 10 साल के अंदर 12 सेमी का अंतर आया है. इसके चलते अब कम बारिश को सामान्य माना जा रहा है.

* मानसून पुर्वानुमान की प्रमुख बातें
– अनुकुल ला-निना स्थिति जून-सितंबर के दौरान जारी रह सकती है.
– 2019, 2020 और 2021 में दक्षिण-पश्चिम मानसून में सामान्य बारिश हुई थी.
– सामान्य वर्षा की 40 प्रतिशत संभावना, सामान्य से अधिक की 15 प्रतिशत और अधिक वर्षा की संभावना 5 प्रतिशत.
– पूर्वोत्तर के कई हिस्से, उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्से और दक्षिणी राज्य में सामान्य से कम बारिश की संभावना.

Related Articles

Back to top button