अमरावती

11 मंडल में ‘मिड सीजन’ का ट्रिगर, किसानों को भरपाई मिलेगी

समिति का जायजा शुरु, बैठक के बाद जिलाधिकारी की अधिसूचना

अमरावती/दि.22- अंजनगांव सुर्जी, नांदगांव खंडेश्वर, भातकुली और दर्यापुर तहसील के 11 राजस्व मंडल में 21 से 25 दिनों तक बारिश ने मुंह मोड लिया था. फसल बीमा लेने के लिए यह ट्रिगर रहते संयुक्त समिति का बाधित क्षेत्र में जायजा शुरु है. समिति की समीक्षा लेकर जिलाधिकारी बाधित मंडल के लिए अधिसूचना निकालने वाले हैं.
इस सत्र में मानसून का तीन सप्ताह का विलंब होने से बुआई देरी से हुई थी. पश्चात 24 जुलाई से 18 अगस्त की कालावधि में कुछ मंडल में बारिश न होने से फसल उचित मात्रा में नहीं बढी और इसका औसतन उत्पादन पर 50 प्रतिशत पर परिणाम होने वाला है. जिलास्तरीय बैठक में फसल नुकसान बाबत मुहर आवश्यक है. इस समिति के अध्यक्ष जिलाधिकारी है. समिति में कृषि विभाग के अधिकारी, बीमा कंपनी के प्रतिनिधि और प्रादेशिक संशोधन केंद्र के कृषि विशेषज्ञों का समावेश है. इस निमित्त से कंपनी के प्रतिनिधि और कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों की समिति इस बाधित मंडल का जायजा कर रही है. इस कारण किसानों को नुकसान 25 प्रतिशत अग्रिम मिलने की संभावना निर्माण हुई है. पिछले वर्ष 80 राजस्व मंडल के लिए तत्कालीन जिलाधिकारी पवनीत कौर ने अधिसूचना निकाली थी. यह फसल बीमा कंपनी को अनिवार्य है. इस बार भी ऐसी ही स्थिति निर्माण होने से किसानों को फसल बीमा मिलने की प्रतीक्षा है.

*मौसम की प्रतिकुल स्थिति से फसलों को नुकसान
23 जून 2023 के फसल बीमा संंबंधित शासन निर्णय के मुताबिक फसलों के सत्र में मौसम की प्रतिकुल परिस्थिति के कारण फसलों का होने वाला नुकसान घटकों के लिए फसल बीमा भरपाई देय है और इसमें नुकसान 25 प्रतिशत प्रमाण में किसानों को अग्रिम कंपनी व्दारा दिया जाता है.

* इस राजस्व मंडल में बारिश की आंख मिचौली
– अंजनगांव सुर्जी तहसील के अंजनगांव सुर्जी से विहीगांव मंडल
– नांदगांव तहसील मंडल में पापड, मंरुल, माहुली व शिवनी मंडल
– भातकुली तहसील में भातकुली, निंभा और आसरा मंडल
– दर्यापुर तहसील में थिलौरी, दर्यापुर राजस्व मंडल

* चार तहसील में बारिश कम
चार तहसील के कुछ राजस्व मंडल में 21 से 25 दिन बारिश नहीं हुई है. इस कारण संयुक्त समिति जायजा करेगी और इस पर जिला समिति में चर्चा होगी. अधिसूचना निकालने के अधिकार जिलाधिकारी को है.
– राहुल सातपुते,
जिला कृषि अधीक्षक

Related Articles

Back to top button