अमरावती

स्वयंसद्ध है एमआईडीसी एसो. का नया उपक्रम

स्वयंसिद्ध उद्योजकता विकास अभियान प्रशिक्षण में 45 का सहभाग

  • अध्यक्ष किरण पातुरकर का प्रतिपादन

अमरावती प्रतिनिधि/दि.1- किसी भी जिले का विकास वहां के उद्योगों पर निर्भर होता है. जहां ज्यादा से ज्यादा उद्योग होते है, वहां रोजगार की अपेक्षा अधिक होती है. रोजगार से स्थानीक जनजीवन और जीवनशैली में भी सुधार आता है. जिले में ज्यादा से ज्यादा उद्योगों को बढावा मिले साथ ही जिले का सर्वांगिण विकास हो सके, इसके लिए जिले में एमआईडीसी एसो. द्बारा नया उपक्रम के तहत स्वयंसिद्ध उद्योजकता विकास अभियान की शुरुआत की गई थी. जो विगत तीन सालों में सफलता की उंचाईयों को छू रहा है, ऐसा प्रतिपादन एमआईडीसी एसो. के अध्यक्ष किरण पातुरकर ने किया.
स्थानीय एमआईडीसी के सभागृह में रविवार को स्वयंसिद्ध उद्योजकता विकास अभियान अंतर्गत एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ. प्रशिक्षण शिविर का उद्धाटन एमआईडीसी एसो.के अध्यक्ष किरण पातुरकर के हाथों किया गया. इस अवसर पर माता लक्ष्मी, श्री विश्वकर्मा की प्रतिमा का पूजन तथा दीपप्रज्वलन से शिबिर की शुरुआत की गई. कार्यक्रम में डॉ. मनीष धोटे, मोनिका उमक, जयश्री गुंबले, स्मिता घाटोळ, रंजना बिडकर, माला दलवी, मंगला चांदुरकर प्रमुखता से उपस्थित थी.
स्वयंसिद्ध उद्योजकता विकास अभियान के माध्यम से विगत तीन वर्षों से पूरे राज्य समेत विदर्भ तथा जिले में लघु उद्योग, गृह उद्योग की श्रृंखला तैयार करने का अभियान अध्यक्ष किरण पातुरकर के मार्गदर्शन में पुरा किया जा रहा है. विगत तीन वर्षों में अभियान के माध्यम से पूरे महाराष्ट्र में 5 हजार युवाओं के साथ महिलाओं को भी प्रशिक्षित किया है. 600 से अधिक लोगों को उद्योग शुरु करने मार्गदर्शन व सलाह दी है. 150 से अधिक उद्योजक तैयार कर उनकी सफलता में अपना योगदान दिया है. इस अभियान को और भी सक्रियता से आगे बढाते हुए और नए उद्योजकों को मंच उपलब्ध करवाने एक दिवसीय स्वयंसिद्ध प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में अपने उद्योग में सफल रहे उद्योजक जयश्री गुंबले, स्मिता घाटोल, रंजना बीडकर, माला दलवी, मंगला चांदूरकर के साथ भावी उद्याजकों को अपने विचार साझा करने का अवसर भी प्रदान किया गया. एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में 45 प्रशिक्षणार्थियों ने सहभाग लिया था. कार्यक्रम के अंत में सभी सहभागियों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया. बता दें कि, आगामी समय में एमआईडीसी एसो. द्बारा 12 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें ज्यादा से ज्यादा युवक व महिलाओं से सहभागी होने का आवाहन होने के लिए इच्छूक एमआईडीसी एसो. के कार्यालय अथवा व्यवस्थापक नंदकिशोर पेटले से 0721-2520138, 9665479640 तथा सौरभ अढाउ 7066008423 पर संपर्क कर सकते है, यह जानकारी अभियान की संयोजिका मोनिका उमक ने दी है.

Related Articles

Back to top button