अमरावतीमुख्य समाचार

राज्यमंत्री बच्चु कडू को मातृशोक

श्रीमती इंदिराबाई कडू का निधन, अंतिम संस्कार कल

अमरावती/दि.12– विदर्भ क्षेत्र के दमदार नेता तथा प्रहार जनशक्ति पार्टी के संस्थापक अध्यक्ष राज्यमंत्री बच्चु कडू की माताजी श्रीमती इंदिराबाई बाबाराव कडू का आज अपरान्ह 12.45 बजे उनके बेलोरा गांव स्थित निवास स्थान पर निधन हो गया. वे 84 वर्ष आयु की थी. श्रीमती इंदिराबाई कडु की अंतिम यात्रा कल रविवार 13 मार्च को बेलोरा स्थित उनके आवास से निकाली जायेगी और उनके पार्थिव पर गांव के ही मोक्षधाम में अंतिम संस्कार किये जायेंगे. श्रीमती इंदिराबाई कडू अपने पश्चात पांच पुत्र व चार पुत्रियों सहित, बहुओं व नाती-पोतों से भरापूरा परिवार शोकाकुल छोड गई है.
बता दें कि, राज्यमंत्री बच्चु कडू नौ भाई-बहनों के परिवार में सबसे छोटे है. इसी वजह से वे अपनी मां इंदिराबाई कडू के हमेशा ही बेहद लाडले रहे. राज्यमंत्री बच्चु कडू की रूग्णसेवा और सामाजिक कामों का सिलसिला भी उनकी मां के आशिर्वाद व प्रेरणा से ही शुरू हुआ. एक बार बेलोरा गांव में एक व्यक्ति की तबियत बहुत अधिक बिगड गई थी, तब इंदिराबाई कडू ने अपने घर में रखा कपास बेचकर बच्चु कडू को दो हजार रूपये दिये और इस बीमार व्यक्ति को लेकर खुद इलाज करवाने हेतु गई थी. यही से बच्चु कडू में गरीबों व जरूरतमंदों की सहायता करने का जज्बा पैदा हुआ और बच्चु कडू की रूग्णसेवा का सिलसिला शुरू हुआ. चांदूर बाजार तहसील के बेलोरा जैसे छोटे से गांव में एक बेहद सामान्य परिवार से वास्ता रखनेवाली श्रीमती इंदिराबाई कडू ने अपने बच्चों को बेहद उंचे संस्कार दिये. आज बच्चु कडू के सभी भाई अपनी पुश्तैनी जमीन पर खेती-बाडी ही करते है और परिवार में केवल बच्चु कडू ही राजनीति में है. जिन्हें मां इंदिराबाई कडू सहित पूरे परिवार का हमेशा सहयोग मिलता रहा. अपने अनूठे आंदोलनों के लिए विख्यात राज्यमंत्री बच्चु कडू हमेशा अपनी मां के बेहद नजदिक रहे और उन्होेंने अपने जीवन में सभी महत्वपूर्ण कार्य अपनी मां के आशिर्वाद से ही किये. यहां तक कि राज्यमंत्री के तौर पर शपथग्रहण करते समय भी बच्चु कडू अपनी मां को मुंबई लेकर गये थे. जहां पर श्रीमती इंदिराबाई कडू ने बडे गर्व के साथ अपने बच्चु को राज्यमंत्री बनते देखा था.
विगत करीब डेढ वर्ष से श्रीमती इंदिराबाई कडू कुछ बीमार चल रही थी. ऐसे में उनका स्थानीय रिम्स् अस्पताल, रेडियंड अस्पताल व डॉ. प्रफुल्ल कडू के गुरूकृपा अस्पताल में इलाज चल रहा था. ऐसे में अपनी माता की सेवा करने हेतु राज्यमंत्री बच्चु कडू विगत एक माह से अमरावती में ही थे और जिस समय उनकी माताजी को अस्पताल में भरती कराया गया, तो वे भी दिनभर अस्पताल में ही रहते थे. चूंकि इस समय राज्य विधानमंडल का बजट सत्र चल रहा है. जिसमें हिस्सा लेने हेतु राज्यमंत्री बच्चु कडू कुछ दिन पूर्व ही मुंबई गये और शनिवार की सुबह ही वे अमरावती लौटे. इसी दौरान बेलोरा स्थित निवासस्थान पर 84 वर्षीय श्रीमती इंदिराबाई कडू ने अपनी अंतिम सांस ली.

Related Articles

Back to top button