अमरावतीमुख्य समाचार

अल्पसंख्यंकों को कारोबार हेतु 30 लाख तक कर्ज

मौलाना आजाद आर्थिक विकास बोर्ड

* विदेश में पढाई के लिए भी आर्थिक सहायता
अमरावती/दि.16 – राज्य के मौलाना आजाद अल्पसंख्यंक आर्थिक विकास बोर्ड के माध्यम से अल्पसंख्यंक समुदाय के लोगों को व्यवसाय के लिए 30 लाख रुपए तक ऋण प्रदान किया जाता है. इसके अलावा अल्पसंख्यंक वर्ग के विद्यार्थियों को शैक्षणिक कर्ज तथा महिला बचत समुह के लिए भी कर्ज मिलता है. मौलाना आजाद आर्थिक विकास बोर्ड में इसके लिए आवेदन स्वीकारे जा रहे हैं.
* इन्हें मिलेगा ऋण
मौलाना आजाद बोर्ड अंतर्गत सभी कर्ज योजनाओं का लाभ अल्पसंख्यंक वर्ग के मुस्लिम, जैन, पारसी, इसाई, बौद्ध, सिख, यहुदी समुदाय के लोगों को ही मिलेगा. इसके लिए आवेदन जिला कार्यालय में ऑफलाइन रुप से करना पडेगा. शैक्षणिक कर्ज हेतु ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.
* पढाई के लिए 30 लाख
महामंडल द्बारा तकनीकी शिक्षा के वास्ते मौलाना आजाद शैक्षणिक कर्ज योजना में 5 लाख रुपए तक कर्ज दिया जाता रहा है. वहीं केंद्र की डॉ. एपीजे अब्दूल कलाम एज्यूकेशन कर्ज योजना में पहले साढे 7 लाख रुपए तक प्रावधान था. अब शिक्षा के लिए बढाकर 20 लाख रुपए कर्ज दिया जाएगा. विदेश में पढाई के लिए महामंडल के माध्यम से एक नई शैक्षणिक कर्ज योजना सरकार ने शुरु की है. जिसमें 30 लाख रुपए तक कर्ज दिया जाएगा. इस योजना से अल्पसंख्यंकों के शैक्षणिक विकास को बल मिलेगा.
* वार्षिक आमदनी का आधार
व्यवसाय के लिए उन्नति अवधि कर्ज योजना के तहत आवेदक के परिवार की वार्षिक आय के लिहाज से 20 से 30 लाख रुपए तक ऋण मिल सकता है. अल्पसंख्यंकों को कर्ज के लिए इस योजना का इंतजार था. पहले इसकी सीमा 50 हजार से 5 लाख थी. अब इसे 20 लाख रुपए तक बढाया गया है.
* महिला बचत गटों को मौका
अल्पसंख्यंक वर्ग की महिला बचत गटों को 30 लाख रुपए तक कर्ज का प्रावधान महामंडल में है. पहले कर्ज की सीमा 2 लाख रुपए थी. अब प्रति समुह सदस्य संख्या के आधार पर 20 से 30 लाख रुपए कर्ज मिलने की जानकारी अधिकृत रुप से दी गई है.

Related Articles

Back to top button