अमरावती

अकोट रेल्वे स्टेशन के विविध काम हुए लगभग पूर्ण

नागरिकों द्वारा की जा रही ट्रेन शुरु करने मांग

अकोट/दि.28– अकोट में नये व सभी सुविधाओं से युक्त रेल्वे स्टेशन के निर्माण का व अन्य इमारतों का काम लगभग पूरा हो गया है. बावजूद इसके अकोट-अकोला ब्रॉडगेज निर्मिती का काम, अकोला मार्ग के रेल्वे उड़ान पुल का काम आदि सभी काम पूरे हो गए हैं. अब तो भी दक्षिण मध्य रेलवे प्रशासन ने अकोट-अकोला रेल्वे गाड़ी शुरु करनी चाहिए. ऐसी मांग नागरिकों द्वारा की जा रही है.
रेलवे शुरु करने के संदर्भ में इससे पूर्व अनेक सामाजिक संस्था, संगठना व व्यापारियों ने निवेदन दिया था. लेकिन उस समय अकोट-अकोला मार्ग पर के पुल का निर्माणकार्य अधूरा होने का कारण बताकर रेल्वे प्रशासन ने ट्रेनें शुरु करने के लिए और कुछ समय लगने की बात कही थी. लेकिन अब उसके लिए भी काफी समय बीत चुका है. बावजूद इसके रेल्वे प्रशासन रेल्वे शुरु करने के लिए उदासीन है. गत वर्ष में रेल्वे प्रशासन ने इस मार्ग पर तकनीकी बातों की पड़ताल कर सीआरएस प्रमाण पत्र दिया था. सीआरएस प्रमाण पत्र मिलने के बाद तुरंत रेल्वे सेवा शुरु होना अपेक्षित था. लेकिन इसके बाद अकोट- अकोला रेल्वे मार्ग पर का कुछ काम अधूरा होने की बात कहते हुए प्रशासन को रेल्वे शुरु करने में और देरी लगेगी, ऐसा कारण बताया था. मात्र ये सभी काम पूर्ण होने के साथ ही इन सभी बातों की पूर्तता हुई है. अकोट-अकोला रास्ते पर के अकोला नाका का पुल भी यातायात के लिए खुला कर दिया गया है. उस पुल पर से यातायात शुरु कर दिया गया है. जिसके चलते द.म. रेल्वे प्रशासन ने रेल्वे शुरु करने बाबत निर्णय लेकर पूर्णा-अकोला-अकोट यह रेल्वे सेवा शुरु करने की मांग अकोट शहर के नागरिकों, व्यापारियों व विद्यार्थी एवं पालकों द्वारा की गई है. इससे पूर्व रेल्वे शुरु करने बाबत अधिकारी व रेल्वे प्रशासन को निवेदन की प्रति भेजी गई है. इस तरह के निवेदन की झेरॉक्स रेल्वे मंत्री भारत सरकार, रेल्वे राज्य मंत्री भारत सरकार,जनरल मैनेजर सिकंदराबाद, डिविजन ऑपरेटिंग मैनेजर नांदेड़, सांसद संजय धोत्रे को भी दिये जाने की जानकारी है.
विगत चार वर्षों से अकोला-अकोट रास्ते का काम अत्यंत धीमी गति से शुरु है. इस मार्ग पर सभी ओर गड्ढे का साम्राज्य होने से कई दुर्घटनाएं होकर अनेकों ने प्राण गवाये हैं. कई लोग दिव्यांग हुए हैं. यह अकोट-अकोला रास्ता कब पूर्ण होकर व्यवस्थित यातायात शुरु होगा, इस बारे में निश्चित रुप से नहीं कहा जा सकता. लेकिन इस समय रेल्वे मार्ग का निर्माण कार्य पूरा होने से प्रशासन द्वारा अब नागरिकों व शहर के व्यवसायियों का आदर कर अकोट वासियों को न्याय देने की मांग नागरिक व व्यापारियों द्वारा की जा रही है.

Related Articles

Back to top button