अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में धर्म पर्यटन को प्रोत्साहन दे गये मिश्रा जी

कोंडेश्वर, तपोवनेश्वर एवं सालबर्डी में लगेगा भक्तों का तांता

* सभी प्रकार के बिजनेस बढेंगे
अमरावती/दि.21 – हनुमान गढी पर शिवमहापुराण कथा के आयोजन से क्षेत्र के लाखों लोगों को आकर्षित करने वाले अंतरराष्ट्रीय कथा प्रवक्ता पं. प्रदीप जी मिश्रा ने जिले के धर्म पर्यटन को भी प्रोत्साहन दे दिया है. उन्होंने अपनी कथा में क्षेत्र के प्रसिद्ध शिवालयों का न केवल उल्लेख किया वरन वे अगले ही दिन उन स्थानों पर दर्शनार्थी बनकर पहुंचे. जिससे शिवभक्तों में इन शिवालयों को लेकर कौतूहल पनपा है. वहां धार्मिक पर्यटन को आने वाले दिनों में बडा प्रोत्साहन मिल सकता है.
* कौन से नाम लिये मिश्रा जी ने
पांच दिवसीय कथा दौरान पं. मिश्रा ने पहले दिन तपोवनेश्वर का बखान किया. यह अमरावती शहर से 15 किमी दूर बोडना में स्थित प्रसिद्ध शिवालय है. जहां के सीताराम महाराज की तपस्या का भी उल्लेख होता है. तपोवनेश्वर के अनेक भाविक अमरावती और परिसर में है. अब वहां भाविकों की संख्या निश्चित ही बढेगी. ऐसे ही कथा में अगले दिन पं. मिश्रा ने कोंडेश्वर के शिवालय का भी पुराणों मेें उल्लेख होने और विदर्भराज द्वारा काशी विश्वनाथ के नित्य दर्शन को सहज, सरल बनाने स्थापना किये जाने का उल्लेख किया. कोंडेश्वर में सावन और महाशिवरात्रि पर भक्तों का रेला उमडता है. अब उसमें भारी बढोत्तरी की गुंजाइश स्वयं शिवभक्त देख रहे हैं. व्यासपीठ से मोर्शी के पास सालबर्डी के शिवालय का भी उल्लेख हुआ. अत: वहां भी भक्त की संख्या बढेगी.
* टैक्सी, खान-पान का बढेगा व्यवसाय
अमरावती को केंद्र बनाकर यहां से नजदीक कोंडेश्वर, तपोवनेश्वर और सालबर्डी जाने वाले धार्मिक यात्रियों की संख्या बढेगी. इससे टैक्सी और होटलिंग का व्यवसाय बढने की संभावना जानकार देख रहे हैं. उनके अनुसार आने वाले दिनों में तपोवनेश्वर, कोंडेश्वर में दुकानें आदि बढ सकती है. फिलहाल वहां सारी सामग्री भक्त अपने साथ ले जाते हैं. पूजन सामग्री की दुकानों के साथ होटल, अल्पहार के स्टॉल लगेंगे. व्यवसाय बढेगा, ऐसा अनुमान है.
* शिवालयों में भारी भीड
पहले ही मिश्रा जी को टीवी चैनलों और समाज माध्यमों पर देख सुनकर लाखों लोग शिवालयों में उमड रहे हैं. शहर के गडगडेश्वर से लेकर सभी शिवमंदिरों में भक्त बढे हैं. विशेषकर महिला भाविक व्रत उपवास के साथ शिवमंदिरों में नित्यक्रम से पूजन, अर्चन कर रही है. मासिक शिवयात्री का पूजन भी साधन सामग्री की विक्री में बढोत्तरी करा रहा है. बेलपत्र, धतूरे के फल आदि की विक्री बढी है. आने वाले दिनों में उसमें कई गुना बढोत्तरी हो सकती है.

Related Articles

Back to top button