अमरावती

मनपा क्षेत्र में शुरु हुआ मिशन इंद्रधनुष्य-5

आयुक्त पवार ने ली टास्क फोर्स की बैठक

* अभियान को प्रभावी रुप से अमल में लाने निर्देश जारी
अमरावती/दि.27 – छोेटे बच्चों की बीमारियों व मौतों का प्रमाण कम करने हेतु प्रतिबंधात्मक टीकाकरण एक प्रभावी साधन रहने के चलते केंद्र सरकार ने अगस्त 2023 से तीन चरणों में सभी महानगरपालिकाओं में ‘विशेष मिशन इंद्रधनुष्य-5.0’ का अभियान शुरु करने का निर्णय लिया है. जिसे देखते हुए आज गुरुवार 27 जुलाई को मनपा आयुक्त देवीदास पवार की अध्यक्षता के तहत मनपा के कॉन्फ्रेंस हॉल में मिशन इंद्रधनुष्य-5.0 के टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई थी. जिसमें आयुक्त पवार ने इस अभियान को शहर में प्रभावी रुप से अमल में लाने के निर्देश जारी किए.
इसके साथ ही आयुक्त पवार ने यह भी कहा कि, जिन बच्चों का टीकाकरण ही नहीं हुआ है और जिनके टीकाकरण के डोज पूरे नहीं हुए है. ऐसे बच्चों में रोग प्रतिकारक क्षमता टीकाकरण पूर्ण रहने वाले बच्चों की तुलना में कम होती है. इसकी वजह से वे ज्यादा बार बीमार पडते है और बार-बार बीमार पडने की वजह से कई बार ऐसे बच्चों की मृत्यु हो जाती है. इसे ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने दिसंबर 2023 तक गोवर रुबेला बीमारी को खत्म करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. जिसके लिए केंद्र सरकार ने अगस्त 2023 से सभी महानगरपालिका क्षेत्र में 3 चरणों के तहत विशेष मिशन इंद्रधनुष्य-5.0 मुहिम को अमल में लाने का निर्देश जारी किया है. इस अभियान को शहर में क्रियान्वित करते समय कोई भी बच्चा अथवा गर्भवती महिला टीकाकरण से वंचित न रहे. इस हेतु आवश्यक नियोजन किया जाना चाहिए. साथ ही इस अभियान को लेकर बडे पैमाने पर जनजागृति भी की जानी चाहिए.
इसके साथ ही इस बैठक में विश्व स्वास्थ्य संगठन केएसएमओ डॉ. एस. आर. ठोसर ने भी सभी उपस्थितों का मार्गदर्शन करते हुए उन्हें इस अभियान के तहत किए जाने वाले कामों के संदर्भ में विस्तार के साथ जानकारी दी और बताया कि, इस अभियान का पहला चरण 7 से 12 अगस्त, दुसरा चरण 11 से 16 सितंबर तथा तीसरा चरण 9 से 14 अक्तूबर के बीच चलाया जाएगा. साथ ही इस अभियान के तहत शहरी क्षेत्र में किए जाने वाले टीकाकरण सत्र के लिए शहर में पहले ही घर-घर जाकर सर्वे किया गया है और टीकाकरण सत्र की पूरी जानकारी को रियल टाइम में यू-विन एप पर अपलोड भी किया जाएगा. इसके अलावा मनपा के वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले ने भी विशेष मिशन इंद्रधनुष्य-5.0 व नियमित टीकाकरण के संदर्भ में प्रास्ताविक प्रस्तुत करते हुए आवश्यक जानकारी दी.
इस बैठक में एडीएमएस (अकोला) के डॉ. असलम जावेद, महिला व बाल कल्याण अधिकारी नरेंद्र वानखडे, सहाय्यक आयुक्त भुषण पुसतकर, धनंजय शिंदे, शिक्षाधिकारी डॉ. प्रकाश मेश्राम, एनयुएलएम विभाग के विशेष कार्यकारी अधिकारी पी. यु. वानखडे, आईएपी के अध्यक्ष डॉ. कौस्तुभ देशमुख, आईएमए के अध्यक्ष डॉ. अश्विनीकुमार देशमुख, सचिव डॉ. भुपेंद्र भोंड, एनवीए के डॉ. एस. एस. हेडाऊ, जिला परिषद के डेप्यूटी सीईओ डॉ. कैलास घोडके, वैद्यकीय अधिकारी डॉ. प्रतिभा आत्राम, डॉ. मनोज मुंधडा, डॉ. वैशाली काकडे, डॉ. निगार खान, डॉ. स्वाती कोवे, डॉ. पौर्णिमा उघडे, डॉ. सचिन भलावी, डॉ. विक्रांत राजुरकर, डॉ. मानसी मुरके, डॉ. संतोष तोटे, डॉ. अजय जाधव, डॉ. अकिब अहमद, डॉ. क्षितीजा मानकर, शालु राठोड, सुपरव्हाईजर सविता कोनकले, निमा संगठन के अध्यक्ष डॉ. अमोल ढवली, डॉ. योगेश्री सोनोने, सीडीपीओ के नवनाथ घनतोडे, व्यवस्थापक प्रफुल्ल ठाकरे, सहायक प्रकल्प संचालक वंदना गुल्हाने सहित संबंधित विभागों के प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button