अमरावतीमहाराष्ट्र

विधायक बच्चू कडू ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

कृषि उपज को क्यों नहीं दिया जा रहा गारंटी मूल्य?

* प्रधानमंत्री मोदी से किया सवाल
अमरावती/दि.15– जैसे सरकारी कर्मचारियों को सातवां-आठवां वेतन आयोग की सिफारिशें लागू की जाती हैं, उन्हें वेतन की गारंटी दी जाती हैं, अन्य चीजों की गारंटी दी जाती हैं, उसी तरह किसानों को सरकार की ओर से गारंटी मूल्य क्यों नहीं दिया जाता? यह सवाल राज्य की सत्ता में शामिल प्रहार जनशक्ति के प्रमुख तथा विधायक बच्चू कडू ने पीएम मोदी से करते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है.
आश्वासन देने के बाद भी देश के किसानों की मांगे पूरी नहीं की जाने से किसान फिर एक बार आंदोलन की तैयारी कर रहे है.वहीं दूसरी ओर सरकार किसी भी सूरत में इस आंदोलन को रोकने की तैयारी कर रही है. फिलहाल पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान समेत देश भर के किसान दिल्ली कूच के लिए तैयार हैं. सरकार द्वारा आंदोलन को रोकने की पूरी तरह से कोशिश चल रही है. कडू ने पीएम से सवाल किया कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई चीजों की गारंटी देते है तो फिर किसानों की कृषि उप पर गारंटी क्यों नहीं देते? पीएम मोदी को कृषि उपज पर भी गारंटी मूल्य देना चाहिए.

उन्होंने कहा कि, केंद्र की मोदी सरकार किसानों के हितों के मामले में विफल रही है. किसानों को लेकर यह सरकार पूरी तरह विफल हो चुकी है. आज भले ही मैं सरकार का हिस्सा हूं, लेकिन किसानों के मामले में दो-तीन बातों को छोड़कर बच्चू कडू ने यह कहकर शासकों की आलोचना की है कि केंद्र और राज्य सरकार ने कोई अच्छी योजना नहीं बनाई है. यदि किसानों को सही तरीके से गारंटी मूल्य दिया जाए तो कोई योजना बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बच्चू कडू ने यह भी कहा कि किसानों को गारंटी मूल्य दिया जाना चाहिए, जो बहुत उचित मांग है. उन्होंने कहा जब से यह देश आजाद हुआ है, किसान गारंटी की मांग कर रहा है. स्वामीनाथन आयोग पूरे देश में लागू होना चाहिए. मौजूदा तस्वीर यह है कि 15 फीसदी मुनाफे पर भी कृषि उपज का दाम नहीं मिल रहा है. कपास की कीमत 6 हजार तक पहुंच गई.

* अशोक चव्हाण से मांग जवाब
कडू ने कहा कि आज कपास की कीमत 12 हजार रुपये प्रति क्विंटल है. ये मैं नहीं कह रहा तो राज्य सरकार कह रही है.यानी आज किसान मुनाफा तो दूर घाटे में खेती कर रहा है. अगर किसानों की हालत ऐसी ही रही तो मैं सोचता हूं कि अपनी विकास योजनाओं का क्या करें. विधायक कडू ने कहा कि सरकार को यह सब बंद करना चाहिए. कडू ने कहा कि मुझे आश्चर्य हो रहा है कि, अशोक चव्हाण कांग्रेस ने दो बार राज्य का मुख्यमंत्री बनाया, फिर भी वे भाजपा पास क्यों चले गए. लेकिन
लोगों के मन में यह भ्रम है कि वे भाजपा में क्यों शामिल हुए, यह स्पष्ट होना चाहिए.

Related Articles

Back to top button