अमरावती

विधायक बच्चू कडू ने की अचलपुर दीक्षाभूमि की अनदेखी

भीम ब्रिगेड ने पत्रकार परिषद में लगाया आरोप

अमरावती- दि. 20 अचलपुर की दीक्षाभूमि ऐतिहासिक है. 1958 में इसका निर्माण करवाया गया था. 2003 में तत्कालीन सांसद दादासाहेब गवई ने दीक्षाभूमि को भेंट देकर निधि उपलब्ध करवाई थी. उसके पश्चात किसी भी जनप्रतिनिधि ने दीक्षाभूमि के लिए निधि उपलब्ध नहीं करवाई. विधायक बच्चू कडू पिछले 20 साल से विधायक है. इन्होंने भी दीक्षाभूमि के लिए कुछ भी नहीं किया. विकास कार्यो की अनदेखी की गई, ऐसा आरोप विधायक बच्चू कडू पर मराठी पत्रकार भवन में आयोजित पत्रकार परिषद में भीम ब्रिगेड द्बारा लगाया गया.
भीम ब्रिगेड के संस्थापक अध्यक्ष राजेश वानखडे ने पत्रकार परिषद मेें बताया कि नागपुर, चंद्रपुर के पश्चात अचलपुर की दीक्षाभूमि ऐतिहासिक है. दीक्षाभूमि के विकास कार्य के लिए 30 जनवरी को विधायक बच्चू कडू से 3 करोड रूपये की निधि की मांग दीक्षाभूमि स्मारक समिति अचलपुर द्बारा की गई थी. विधायक कडू ने अचलपुर तथा चांदुर बाजार में अन्य धर्मो के संस्थानों को, शालेय संस्थाओं को निधि दी. किंतु बौध्द समाज के विहार व दीक्षाभूमि के लिए आज तक 5 पैसें की भी निधि नहीं दी.
गांधीपुल स्थित दीक्षाभूमि में साल 1958 में धम्मदीक्षा का बडा कार्यक्रम आयोजित किया गया था. बडी संख्या में अचलपुर, चांदुरबाजार, अंजनगांव, दर्यापुर, भातकुली, धारणी से लोग कार्यक्रम में उपस्थित हुए थे. साल 2003 में जिले के तत्कालीन सांसद दादासाहब गवई ने अपनी निधि से 3 हजार स्केअर फुट सांस्कृतिक भवन का निर्माण करवाया था. 21 अगस्त को भीम ब्रिगेड महाराष्ट्र संगठना की ओर से जब विधायक बच्चू कडू राज्यमंत्री थे तब उन्हें निधि के लिए निवेदन दिया गया था. तब उन्होंने निधि मंजूर करवाने का पत्र दिया था. साल 2021 से 2 अक्तूबर 2022 तक दीक्षाभूमि के लिए उन्होंने किसी प्रकार की निधि नहीं दी. 18 अक्तूबर को विश्रामगृह में उन्हें स्मरण पत्र भी दिया गया. तब उन्होंने रफ भाषा का इस्तेमाल किया. ऐसा आरोप भीम ब्रिगेड संगठना के संस्थापक अध्यक्ष राजेश वानखडे ने विधायक बच्चू कडू पर लगाया. पत्रकार परिषद में नितीन काले, विक्रम तसरे, शरद वाकोडे, प्रवीण मोहोड, गौतम सवई, रूपेश तायडे, वीजू मोहोड, वीजू खंडारे, अजु तायडे, मनीष दुर्योधन, सुरेन्द्र वाकोडे उपस्थित थे.

* दीक्षाभूमि के विकास के लिए प्रस्ताव तैयार
अचलपुर स्थित दीक्षाभूमि के विकास कार्य के लिए 3 लाख रूपये की निधि की मांग की गई थी. जिसमें डेढ करोड रूपये की निधि से विकास कार्य का प्रस्ताव तैयार किया गया है और इंजीनियर अमित अग्रवाल को डिजाईन तैयार करने क लिए कहा गया है. निश्चित रूप से दीक्षाभूमि का विकास कार्य किया जायेगा. किसी भी काम को समय लगता है. केवल बोलने से कुछ नहीं होगा.
विधायक बच्चू कडू, अचलपुर निर्वाचन क्षेत्र

Related Articles

Back to top button