अमरावती

जिला नियोजन समीक्षा बैठक में विधायक खोडके ने रखे शहर विकास के महत्वपूर्ण मुद्दे

शहर विकास हेतु 50 करोड़ के प्रस्ताव की ओर किया उपमुख्यमंत्री का ध्यानाकर्षित

उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने सभी मुद्दों पर चर्चा कर दर्शाई सकारात्मकता
अमरावती-दि.8 जिले के विविध प्रस्तावित विकास कामों व निधि के नियोजन को लेकर महत्वपूर्ण अमरावती जिला नियोजन समिति की समीक्षा बैठक शुक्रवार को राज्य के उपमुख्यमंत्री, वित्त व नियोजन मंत्री तथा जिले के पालकमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की अध्यक्षता में नियोजन भवन में हुई. इस बैठक में विधायक व जिला नियोजन समिति की सदस्य सुलभा खोडके ने अमरावती के विकास के अनेक मुद्दे उपस्थित कर निधि की मांग की. दरमियान इन सभी मुद्दों पर उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने बैठक में चर्चा कर सकारात्मक निर्णय लेने का आश्वासन दिया.
जिला नियोजन समिति की समीक्षा बैठक में विधायक सुलभा खोडके ने कहा कि अमरावती शहर के विकास हेतु जिला नियोजन में से 12 करोड़ रुपए निधि मिलती थी. शहर के बढ़ते विस्तार व लोकसंख्या को ध्यान में रखते हुए विकास का नियोजन करते समय यह निधि अत्यंत कम पड़ रही थी. वहीं शासन द्वारा अन्य किसी भी प्रकार की निधि नहीं मिलती. वहां पर पूर्व नियोजन मंत्री की अमरावती की बैठक में मुद्दा रख इसके अनुसार इस वर्ष के अमरावती जिला नियोजन के लेखाजोखा में 29.01 करोड़ निधि प्रस्तावित की है. वहीं अमरावती विभागीय क्रीड़ा संकुल में खिलाड़ियों के सराव हेतु संकुल के लिए पहले 24 करोड़ अनुदान मिलता था. वह अनुदान 50 करोड़ किया गया. यह निधि विविध निर्माणकार्य के लिए उपलब्ध होती है. लेकिन मेन्टेनस के लिए किसी भी प्रकार की निधि उपलब्ध नहीं होती. इसके लिए जिला नियोजन में नया हेड निर्माण कर हर साल 5 करोड़ रुपए का प्रावधान करने की आवश्यकता होने की बात से विधायक खोडके ने उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस को इस समय अवगत कराया.
इसके साथ ही बाहर गांव से उपचार हेतु आने वाले मरीजों व उनके रिश्तेदारों के लिए जिला स्त्री रुग्णालय व विभागीय संदर्भ सेवा रुग्णालय में धर्मशाला निर्माणकार्य के लिए जिला वार्षिक योजना 2022-23 अंतर्गत निधि उपलब्ध करवाने, सौरभ कॉलोनी से अमरावती-अचलपुर रास्ते तक टॉवर लाईन दुतर्फा होकर कुल 2100 मीटर लंबे रास्ते में से 1100 मीटर भाग में स 2013-14 में नयी योजना में बगीचे का विकास हुआ है. शेष काला मारोती मंदिर से अमरावती-अचलपुर रास्ते तक बगीचा विकसित करने हेतु सर्वसाधारण जिला वार्षिक योजना सन 2022-23 अंतर्गत नाविन्यपूर्ण योजना से करीबन 5 करोड़ 50 लाख रुपए निधि उपलब्ध करवायी जाये, इस ओर भी विधायक खोडके ने समीक्षा बैठक में ध्यानाकर्षित किया. साथ ही शहर सुरक्षा, बढ़ते अपराध, महिला छेड़खानी, चैन स्नेटिंग आदि घटनाओं पर अंकुश लगाने हेतु शहर में जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे बिठाने का मुद्दा भी विधायक खोडके ने उपस्थित किया. इसके साथ ही बिजली ट्रांसफार्मर के लिए 3 करोड़ 50 लाख रुपए निधि व सुरक्षा दीवार के निर्माण हेतु 30 करोड़ रुपए उपलब्ध करवाने, शहरी भाग में नई अंगनवाड़ी निर्माण, मनपा क्षेत्र में भी नई अंगणवाड़ी निर्माण हेतु डीपीसी से निधि उपलब्ध करवाने, महिलाओं के लिए स्वतंत्र जिम के लिए निधि उपलब्ध करवाने का मुद्दा विधायक खोडके ने जिला नियोजन समीक्षा बैठक में उपमुख्यमंत्री फडणवीस के समक्ष प्रस्तुत कर निवेदन भी सौंपा. विधायक सुलभा खोडके द्वारा बैठक में प्रस्तुत किए गए शहर विकास के मुद्दे पर उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने बैठक में चर्चा कर इस बाबत सकारात्मकता दर्शायी.

 

 

Related Articles

Back to top button