अमरावतीमुख्य समाचार

विधायक खोडके ने मनपा में की बजेट पर बैठक

स्वच्छता, स्वास्थ्य सुविधा, आवारा पशु प्रबंधन, स्मशान भूमि विकास पर अधिक ध्यान देने के निर्देश

अमरावती/दि.28– गुरुवार को विधायक सुलभा खोडके ने मनपा में बजेट पर बैठक कर विगत वर्ष हुए खर्च व इस वर्ष के नियोजन की समिक्षा की. महानगरपालिका का कुल महसूली उत्पन्न 264.99 करोड इतना है, इसमें से 264.99 करोड रुपए खर्च हुआ है. जिस पर विधायक खोडके ने सर्व प्रथम निर्माण विभाग लेखाशीर्ष में कितने निधि का प्रावधान किया गया व कितना खर्च हुआ इस पर चर्चा की. समाविष्ट ग्रामीण शीर्ष का नाम बदलने के निर्देश जारी कर विधायक खोडके ने मनपा अंतर्गत स्वच्छता, स्वास्थ्य सुविधा, आवारा पशु प्रबंधन, स्मशान भूमि विकास, बगीचों का विकास, मागास वर्गीय कल्याण निधि का उचित नियोजन करने के निर्देश मनपा प्रशासन को दिये.
गुरुवार को विधायक सुलभा खोडके की अध्यक्षता मेें मनपा के सुदामकाका देशमुख सभागृह में बजेट पर बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में निगमायुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर, पूर्व पार्षद अविनाश मार्डीकर, राष्ट्रवादी कांग्रेस के शहराध्यक्ष प्रशांत डवरे, प्रवीण मेश्राम, विजय बाभुलकर, भुषण बनसोड, गुड्डू धर्माले, निलेश शर्मा, यश खोडके, प्रमोद महल्ले, योगेश सवई, प्रशांत पेठे, बंडू निंभोरकर आदि समेत मनपा अधिकारी प्रमुख रुप से उपस्थित थे.

* स्मशान भूमि विकास के प्रस्ताव भेजे
बैठक मेें विधायक सुलभा खोडके ने विगत वर्ष खर्च नहीं हो पाये निधि को लेकर नाराजगी जाहीर कर स्मशान भूमि विकास के लिए उचित नियोजन करने के निर्देश दिये. कई स्मशान भूमिओं का विकास नहीं हुआ है. हाल ही में रहाटगांव स्मशान भूमि के लिए निधि उपलब्ध कराया गया है. शहर के अन्य स्मशान भूमिओं के लिए भी निधि उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए महानगरपालिका द्बारा प्रस्ताव भेजने की सुचना विधायक सुलभा खोडके ने दी.

* स्वच्छता पर सर्वाधिक खर्च
अमरावती महानगरपालिका द्बारा स्वच्छता पर सर्वाधिक खर्च किया जा रहा है. इसलिए स्वच्छ अमरावती सुंदर अमरावती की संकल्पना पर काम दिखना चाहिए, ऐसी स्पष्ट सुचना मनपा प्रशासन को दी गई. उसी प्रकार महापालिका अंतर्गत शहरी स्वास्थ्य केंद्रों की स्थिति खराब है. इसलिए मनपा अस्पतालों का सुधार कर अस्पतालों में दवाईयों का स्टॉक पर्याप्त रखने के निर्देश मनपा स्वास्थ्य विभाग को दिये गये है. शासन से स्वास्थ्य सुविधा के लिए मिलने वाला निधि उसी काम पर खर्च हो, इसका ख्याल रखने के निर्देश भी उन्होंने दिये.

* आवारा पशुओं का प्रबंध व स्कूलों में सुधार करने के निर्देश
बैठक मेें विधायक सुलभा खोडके ने शहर में बढे आवारा पशुओं ेके उत्पात पर मनपा प्रशासन का ध्यान खिंचते हुए शहर में आवारा घुमने वाले पशुओं का उचित प्रबंध करने की मांग आवारा पशुओं के कारण कई सडक हादसें होते है. यातायात में बाधा पहुंचती है. इसलिए मनपा पशु विभाग द्बारा आवारा पशुओं का प्रबंध कराने के निर्देश देने के साथ ही विधायक खोडके ने मनपा स्कूलों का दर्जा बढाने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिये. स्कूलों का दर्जा सुधारने के लिए मनपा स्कूलों में निजी स्कूलों के तर्ज पर सुविधाएं देने के लिए सामूहिक प्रयास की जरुरत उन्होंने व्यक्त की.

Related Articles

Back to top button