अमरावतीमुख्य समाचार

मेलघाट की समस्या को लेकर विधायक पटेल ने दिये कडे निर्देश

जिलाधिकारी कार्यालय में ली समीक्षा बैठक

अमरावती/ दि.22– डोलार पुनर्वसन के लोगों को उनके घर व फल बागान का मुआवजा दिया जाए, विधानसभा की जनता को बिजली आपूर्ति हो सके इसके लिए आने वाली समस्याएं दूर करे, कोकमारा पुनर्वसन के लोगों की समस्या हल की जाए, सापन जलायश की दीवार बनाने के लिए जमीन देने वाले किसानों की समस्याएं दूर करे, मेलघाट वन विभाग व टायगर प्रोजेक्ट की अनुमति बगैर पूरे नहीं हो पाये रास्ते विकास की समस्या दूर करे जैसी मेलघाट की विभिन्न समस्याओं को लेकर विधायक राजकुमार पटेल ने संबंधित अधिकारियों को कडे निर्देश दिये. जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में वे बोल रहे थे.
बैठक में विधायक राजकुमार पटेल, जिलाधिकारी पवनीत कौर, अभियंता अधिक्षक आंनदे, कार्यकारी अभियंता श्रृंगारे, उपअभियंता अंबाडकर, तायडे, महावितरण के अभियंता कुणाल पिंजरकर, बीएनसी के शाखा अभियंता हडसन, निवासी जिलाधिकारी आशिष बिजवल, जिला पुनर्वसन अधिकारी फुलझेले, कार्यकारी अभियंता आडे, स्वीय सहायक प्रवीण तेलगोटे, अंकुश जवंजाल, निखिल डाले, महादेव चिलाटे, सुशिल अखंडे आदि उपस्थित थे. विधायक पटेल ने आगे कहा कि, डोलार समेत मेलघाट के कई आदिवासी गांव का टायगर प्रोजेक्ट के बाहर पुनर्वसन किया है. मगर उन्हें अब तक उनके घर व फल बागान का मुआवजा नहीं दिया गया. इस बारे में टायगर प्रोजेक्ट के सुमंत सोलंके से पूछा गया. सोलंके ने सार्वजनिक निर्माण कार्य विभाग से मूल्यांकन रिपोर्ट प्राप्त्ा होने पर रिपोर्ट के अनुसार शासन की ओर निधि का प्रस्ताव भेजेंगे. जितने जल्दी हो सके डोलारावासियों को मुआवजा अदा किया जाएगा, ऐसा जवाब दिया.
एक तरफ मेलघाट में अंग्रेज कालीन रास्ते व पुल है. रास्ते के 7/12 है. रास्ते पर आवागमन शुरु है. फिर भी टायगर प्रोजेक्ट व वन विभाग विभिन्न दस्तावेज मांगकर मेलघाट के रास्ते के अनुमति प्रस्ताव को अनुमति नहीं दे रहे है. दूसरी ओर सार्वजनिक निर्माण कार्य विभाग दबाव बनाकर अस्तित्व में न रहने वाले घरों का मूल्यांकन कैसे मांगते है, यह प्रश्न विधायक राजकुमार पटेल ने उपस्थित किया. इसपर जिलाधिकारी ने मेलघाट में रुके रास्ते विकास की अनुमति की परेशानियां जल्द से जल्द हल की जाएगी, ऐसा आश्वासन दिया तथा पुराने दस्तावेज व फोटो के अनुसार मूल्यांकन करने की सूचना दी. मेलघाट के 24 गांव में स्वतंत्रता से अब तक बिजली आपूर्ति नहीं पहुंची, ऐसा प्रश्न महावितरण के अधिक्षक अभियंता से पूछा गया. उन्होंने टायगर प्रोजेक्ट की अनुमति न मिलने के कारण बिजली आपूर्ति की समस्या बताई. इसपर भी तोड निकालने की कार्रवाई करने का जिलाधिकारी ने आश्वासन दिया.
जरीदा में 33 केवी सबस्टेशन बनाने के लिए निधि प्राप्त हुई है. जल्द ही निविदा प्रक्रिया पूरी कर सबस्टेशन निर्माण कार्य शुरु किया जाएगा, ऐसी जानकारी महावितरण के अधिक्षक अभियंता ने दिये है. मेलघाट के बढाए गए विद्युत पोल, नए कृषि पंप कनेक्शन, किसानों को व्यक्तिगत डीपी लगाने के काम को गति देने के बारे में विधायक पटेल ने बैठक में सूचना दी, ऐसे ही 54-कोकमार पुनर्वसन के नागरिकों की खेती खरीदने के लिए पक्की बयान चिठ्ठी रसीद इस बैठक में दिखाई गई खरीदी की तारीख आने से पहले टायगर प्रोजेक्ट उन्हें रकम अदा करे, ऐसी मांग की गई. इसपर जल्द ही उन पुनर्वसनवासियों को रुपए अदा करने की सूचना दी गई. इस तरह मेलघाट के विभिन्न समस्याओं पर लंबी चर्चा के साथ कई कामों को पूरा करने के निर्देश देते हुए तेजी से काम पूरा करने का आश्वासन भी जिलाधिकारी पवनीत कौर ने इस समय दिया.

Related Articles

Back to top button