अमरावतीमुख्य समाचार

29 मुद्दों को लेकर शीतसत्र में जाएंगे विधायक प्रवीण पोटे

विकास व सुरक्षा सहित कृषि संबंधी मामलों को उठाने की तैयारी

* विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित समस्याओं व मांगों को उठाएंगे सदन में
अमरावती/दि.17 – आगामी सोमवार 19 दिसंबर से नागपुर में शुरु होने जा रहे विधान मंडल के शीतसत्र में पूर्व राज्यमंत्री व विधान परिषद सदस्य प्रवीण पोटे पाटील अमरावती शहर व जिले से संबंधित करीब 29 मुद्दों को लेकर सदन की कार्रवाई में हिस्सा लेंगे. जिसके तहत जिले के विकास व नागरिकों की सुरक्षा सहित कृषि संबंधित विभिन्न मामलों को सदन में उठाने की तैयारी विधायक प्रवीण पोटे पाटील द्बारा की गई है. इसके अलावा भी अन्य कई क्षेत्रों से संबंधित समस्याओं व मांगों को विधायक प्रवीण पोटे द्बारा सदन में उठाया जाएगा.
इस संदर्भ में विधायक प्रवीण पोटे ने दैनिक अमरावती मंडल को बताया कि, इन दिनों अमरावती शहर में साइबर कैफे, कॉफी शॉप जैसे प्रतिष्ठानों में महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं द्बारा बैठकर अश्लील हरकतें करने का प्रमाण बढ गया है. ऐसे में वे इस तरह के प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई किए जाने को लेकर मांग उठाने वाले है. इसके साथ ही अमरावती जिले के पुराने कृषि उत्पन्न खरीदी-विक्री केंद्रों पर बाजार समिति का लाईसेंस नहीं रहने वाले अवैध व्यवसायियों द्बारा दुकानें लगाए जाने की शिकायतें बढ गई है. ऐेसे अवैध व्यवसायियों पर भी तत्काल कार्रवाई करने की मांग वे उठाने जा रहे है. इसके अलावा अमरावती शहर से सटे रिंग रोड पर सडक हादसों का प्रमाण बढ गया है. जिसके चलते इस रास्ते का लालखडी से नवसारी होते हुए नागपुर हाईवे तक चौडाईकरण करते हुए इस पर रोड डिवाईडर लगाने और विद्युतीकरण करने हेतु निधि उपलब्ध कराए जाने की मांग भी वे उठाएंगे.
पूर्व राज्यमंत्री व विधायक प्रवीण पोटे पाटील के मुताबिक अमरावती जिले में खेती-किसानी के लिए रात 12 बजे के बाद केवल 8 घंटे ही बिजली आपूर्ति की जाती है और यह आपूर्ति भी काफी अनियमित होती है. साथ ही कई बार डीपी जल जाने, मिटर रिडींग नहीं लेने एवं अनाप-शनाप रकम के बिजली बील देने की शिकायतें सामने आती है. वहीं कई बार किसानों व मवेशियों की प्राणहानि होने पर योग्य मुआवजा नहीं दिया जाता. ऐसी सभी शिकायतों पर तुरंत योग्य निर्णय लेकर तत्काल कार्रवाई करने की मांग भी वे सदन में उठाएंगे. इसके अलावा अमरावती जिले के चिखलदरा में पर्यटन का विकास करने हेतु स्कायवॉक का निर्माण तत्काल करने और इस हेतु आवश्यक वन विभाग के नियम व शर्तों की त्वरित पूर्तता करते हुए जल्द से जल्द निधि उपलब्ध कराने को लेकर भी वे सदन में मुद्दा उपस्थित करने वाले है.
इन दिनों अमरावती शहर में चेन स्नॅचिंग, राहजनी, वाहन चोरी, मारापीटी व हत्या जैसी वारदातें बडे पैमाने पर बढ रही है. ऐसे में अपराधों व अपराधियों पर अंकुश लगाने और नागरिकों की सुरक्षा के लिए शहर में विविध स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने हेतु निधि का प्रावधान किए जाने की मांग भी विधायक प्रवीण पोटे पाटील द्बारा सदन में उठाई जाएंगी. इसके अलावा अमरावती शहर से सटे रेवसा व कठोरा मार्ग के टोल नाके से गुजरने वाले रास्तों पर सडक हादसों का प्रमाण बढ जाने के चलते नागपुर हाईवे से बडे लोडिंग ट्रक जैसे वाहनों के आने-जाने हेतु रास्ते का चौडाईकरण करने का प्रस्ताव भी सदन के सामने रखा जाएगा.
ग्रामीण इलाकों में खेतों से मुख्य रास्तों तक कृषि उपज को लाने-ले जाने हेतु पगडंडी रास्तों का निर्माण करने हेतु निधि का प्रावधान किए जाने की मांग उठाने के साथ ही विधायक प्रवीण पोटे पाटील द्बारा अमरावती शहर में सीआरएफ अंतर्गत 2 वर्ष से प्रलंबित रास्तों के मान्यता प्राप्त कामों को तत्काल पूर्ण करने के लिए भी प्रस्ताव रखा जाएगा. इसके अलावा नवसारी-लालखडी-बडनेरा रिंग रोड पर अतिक्रमण बढ जाने की वजह से होने वाले हादसों के मद्देनजर इन अतिक्रमणों को हटाकर अन्य विकास कामों को करने का मुद्दा उपस्थित किया जाएगा.
अमरावती जिले में लगातार बढ रहे रेती तस्करी के मामलों की जानकारी भी विधायक पोटे द्बारा विधान परिषद में उपलब्ध कराई जाएगी और सरकारी अधिकारियों पर हमला करने वाले अवैध रेती व्यवसायियों पर कठोर कार्रवाई करने की मांग उठाई जाएंगी. इसके साथ ही अमरावती जिले में घरकुल योजना व निजी घरों का निर्माण कार्य प्रलंबित रहने के मद्देनजर रेती पर लगने वाली रॉयल्टी को माफ करने की मांग भी उठाई जाएगी. ताकि अवैध रेती माफिया व रेती तस्करी के नेटवर्क को खत्म किया जा सके.
अमरावती मनपा क्षेत्र में कई विकास कामों की गुणवत्ता बेहद निकृष्ट है. इसे लेकर कार्रवाई करने की मांग उठाने के साथ ही पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे द्बारा इन विकास कामों के लिए निधि उपलब्ध कराए जाने की मांग की जाएगी. साथ ही बेलोरा विमानतल को रनवे 1850 मिटर से बढाकर 2300 मिटर तक करने हेतु निधि उपलब्ध कराए जाने की मांग भी राज्य सरकार से की जाएगी.
इसके अलावा इन दिनों अमरावती जिले में वरली मटका, गावरानी व अवैध शराब तथा मास विक्री के अवैध धंधों पर कार्रवाई करने की मांग उठाने के साथ ही विधायक प्रवीण पोटे पाटील द्बारा शहर में लगातार बढ रही भाई गिरी और गुंडा गिरी के खिलाफ भी कार्रवाई करने की मांग उठाई जाएंगी. विधायक पोटे ने बताया कि, अमरावती जिले में कृषि पंपों के कमिशन का काम प्रलंबित है और कई लोगों को 2 वर्ष से कृषि पंप नहीं मिले है. ऐसे में प्रलंबित आवेदनों का त्वरित निपटारा करने का विषय भी वे सरकार के समक्ष उपस्थित करने वाले है. साथ ही अमरावती जिले में अतिवृष्टि की वजह से खेती-किसानी के बडे पैमाने पर हुए नुकसान और पंचनामे के बावजूद किसानों को अब तक नुकसान भरपाई नहीं दिए जाने का विषय सरकार के समक्ष उपस्थित करेंगे. इसके अलावा अतिवृष्टि प्रभावित किसानों को फसल बीमा का लाभ त्वरित दिए जाने की मांग भी सरकार के समक्ष उठाएंगे.
अमरावती जिले के जिला सामान्य अस्पताल, उपजिला अस्पताल व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों मेें होने वाली दवाईयों की किल्लत की ओर सरकार का ध्यान आकर्षित करने के साथ ही विधायक प्रवीण पोटे द्बारा सभी सरकारी दवाखानों में दवाईयों की व्यवस्था करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने की मांग भी की जाएगी. इसके अलावा प्लास्टिक पन्नी पर कडा प्रतिबंध लगाने हेतु कडी कार्रवाई करने ग्राम पंचायतों को 14 वे वित्त आयोग के अंतर्गत सरकार की ओर से विशेष अनुदान देने जिले की सभी नगरपालिकाओं व नगर पंचायतों को घन कचरा व्यवस्थापन हेतु निधि उपलब्ध कराने की मांग भी विधायक प्रवीण पोटे पाटील द्बारा सदन में उठाई जाएगी.
इसके साथ ही धर्मांतरण व लव जेहाद को प्रोत्साहित करने वाले लोगों पर पुलिस विभाग के जरिए कडी कार्रवाई किए जाने का मुद्दा सदन में उपस्थित करते हुए विधायक प्रवीण पोटे पाटील द्बारा किसी भी तरह की सरकारी अनुमति नहीं रहने वाली अनधिकृत विवाह संस्था या स्वयं घोषित धर्मगुरु के जरिए जबरन विवाह करने वालों के खिलाफ एमपीडीए एक्ट के तहत कार्रवाई किए जाने का प्रस्ताव रखा जाएगा. साथ ही विवाह का पंजीयन केवल सरकारी व निबंधक कार्यालय में ही करने तथा गवाह के तौर पर अधिकृत अभिभावकों की उपस्थिति को अनिवार्य करने की मांग को लेकर भी प्रस्ताव रखा जाएगा.
इसके अलावा अमरावती जिले में सीआरएफ अंतर्गत किए गए रास्तों के विकास काम पर वृक्षारोपण करने के काम में हुए विलंब को लेकर कार्रवाई करने, सरकारी राशन दुकानों पर सर्वसामान्य लोगों के लिए भेजे जाने वाले अनाज की खुले बाजार के विक्री करने वाले लोगों पर कार्रवाई करने, ग्राप क्षेत्र जलापूर्ति व विद्युत आपूर्ति हेतु लगने वाले देयक जिला परिषद द्बारा अदा किए जाने तथा हाईवे व नैशनल हाईवे से स्पीड बे्रेकर हटाने को लेकर कार्रवाई करने की मांग भी विधायक प्रवीण पोटे पाटील द्बारा विधान परिषद में उठाई जाएगी.

Related Articles

Back to top button