अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

विधायक रवि राणा ने कर दिखाया, मनपा के बढे हुए टैक्स पर सीएम का स्थगनादेश

अमरावती के बाशिंदों को बडी राहत

* मनपा ने कर दी थी बेतहाशा बढोत्तरी
* सीएम शिंदे ने प्रधान सचिव को दिया आदेश
अमरावती/दि.6 – गणेशोत्सव की पूर्व संध्या अमरावती के लोगों को बडा गिफ्ट प्राप्त हुआ, जब महानगरपालिका द्वारा गत फरवरी माह में बढाये गये बेतहाशा संपत्तिकर पर अंतत: आज मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रोक लगा दी है. बडनेरा के विधायक और युवा स्वाभिमान नेता रवि राणा ने आज ही मुख्यमंत्री से मुंबई में भेंट कर उन्हें अमरावती मनपा द्वारा बढाये गये हाउस टैक्स से राहत देने की विनती का पत्र दिया. सीएम को संपूर्ण परिस्थिति की जानकारी देकर जनहित में पुराना टैक्स जारी रखने का अनुरोध किया. जिसे मुख्यमंत्री शिंदे ने हाथोंहाथ मान लिया और तत्काल प्रधान सचिव को हाउस टैक्स बढाये जाने के निर्णय पर रोक के लिए कार्यवाही के निर्देश दिये.
* समस्त अमरावतीवासियों को राहत
अमरावती के लिए यह बहुत बडी खुशखबर है. यहां के लोग भारी भरकम टैक्स वृद्धि से बेजार हो गये थे. कई लोग टैक्स बढाये जाने के विरुद्ध अपील में गये थे, तो कुछ ने हाईकोर्ट का भी द्वार खटखटाया था. विधायक राणा ने हाउस टैक्स बढाये जाने के विषय पर बडे दिनों तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी. आज उन्होंने सीधे सिक्सर लगा दिया. मुख्यमंत्री से अमरावती और बडनेरा के लोगों के लिए बढाये गये भारी संपत्तिकर पर रोक का निर्णय करवाया.
* लोगों में खुशी
बढाये गये हाउस टैक्स पर रोक लगाये जाने की खबर ने अमरावती के जन-जन को गणेशोत्सव का उपहार गणेश चतुर्थी की पूर्व संध्या मिल जाने की प्रतिक्रिया दी. हाउस टैक्स में कई गुना बढोत्तरी होने से आमजनों के बजट गडबडा गये थे. वहीं लोगों ने मनपा के एजेंसी द्वारा घर की नापजोख कर गलत सलत जानकारी के आधार पर टैक्स बढाने का आरोप किया था.
* कई लोगों ने किया भुगतान
मनपा के टैक्स बढाये जाने का विरोध भी काफी हुआ. कई राजनीतिक दलों ने इसके विरोध में आंदोलन किये. लोगों में मन ही मन रोष भी था. बावजूद इसके शासन के कर नियमित रुप से जमा कराने वाले लोगों ने मनपा को टैक्स का भुगतान कर दिया. अब उनके पैसे मनपा में जमा रहेंगे. जानकारों ने बताया कि, जमा राशि को आगामी वर्ष के टैक्स डिमांड में समायोजित किया जा सकता है अथवा नियमानुसार निर्णय मनपा करेगी. बहरहाल हाउस टैक्स की भारी भरकम बढोत्तरी फिलहाल रुक जाने से अमरावती के अधिकांश लोग हर्षित हो गये हैं.

* आदेश पर कार्यवाही
मनपा आयुक्त सचिन कलंत्रे से जानकारी लेने पर उन्होंने कहा कि, हाउस टैक्स को लेकर मुख्यमंत्री के आदेश अभी मनपा को प्राप्त नहीं हुए है. जैसे ही आदेश प्राप्त होंगे, उसके अनुसार कार्यवाही की जाएगी. आयुक्त कलंत्रे ने कहा कि, मनपा सरकार से प्राप्त निर्देशों का अनुपालन करेगी.

* एजेंसी से सर्वे
उल्लेखनीय है कि, हाउस टैक्स से मनपा की आमदनी बढाने के चक्कर में प्रशासक राज में न केवल विशेष ठेकेदार नियुक्त कर समस्त महानगर का सर्वे करवाया गया. बल्कि प्रशिक्षु इंजिनीयर से प्रत्येक घर, प्लॉट की नापजोख करवाई गई. ठेकेदार की रिपोर्ट के आधार पर प्रशासक और आयुक्त ने हाउस टैक्स को पिछले वित्त वर्ष के अंतिम माह मेें मंजूरी दी थी. लोगों को दिये गये टैक्स के पुराने बिल रद्द कर नये बिल जारी किये गये. लोगों को संपत्तिकर भरने के लिए प्रोत्साहित करने 10 प्रतिशत की छूट भी मनपा ने दे रखी है. करोडों का टैक्स लोग भुगतान कर चुके है.

Related Articles

Back to top button