अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती के विकास हेतु विधायक सुलभा खोडके ने मांगा जनाशीर्वाद

विकास का विजन लेकर शहर के विभिन्न इलाकों में कर रही पदयात्रा

* मतदाताओं के समक्ष अपने द्वारा किये गये कामों का लेखा-जोखा भी पेश कर रही
* आगामी चुनाव के लिए भी राकांपा प्रत्याशी के तौर पर मांग रही जनता का समर्थन
अमरावती/दि.18 – आगामी विधानसभा चुनाव की घोषणा होते ही अमरावती की विधायक सुलभा खोडके ने जनता के बीच जाकर अपने द्वारा किये गये कामों का लेखा-जोखा पेश करते हुए अमरावती निर्वाचन क्षेत्र के विकास हेतु अपने विजन को जनता के सामने रखना शुरु कर दिया है. जिसके तहत विधायक सुलभा खोडके द्वारा अमरावती विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न प्रभागों में जन आशीर्वाद यात्रा के तौर पर पदयात्राएं करते हुए मतदाताओं से उनका आशीर्वाद व समर्थन मांगा जा रहा है.
आगामी चुनाव हेतु खुद को अजीत पवार गुट वाली राकांपा की ओर से‘घडी’ चुनाव चिन्ह  पर प्रत्याशी दर्शाते हुए विधायक सुलभा खोडके द्वारा आम मतदाताओं तक अपने द्वारा किये गये कामों की जानकारी के साथ-साथ चुनाव लडने के पीछे रहने वाली अपनी भावनाओं को भी पहुंचाया जा रहा है. साथ ही आगामी कार्यकाल में अमरावती विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के विकास हेतु किये जाने वाले कामों को लेकर अपना विजन भी मतदाताओं के समक्ष रखा जा रहा है. इस हेतु विधायक सुलभा खोडके द्वारा मतदाताओं तक पहुंचाने के लिए तैयार किये गये निवेदन में कहा गया है कि, राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार का समर्थन मिलने की वजह से ही वे विगत 5 वर्षों के दौरान करीब 3 हजार 275 करोड रुपयों के विकास कार्यों हेतु निधि लाने में सफल रही. जिसके तहत रास्ते विकास व मूलभूत सुविधाओं की निर्मिति हेतु 742 करोड, जलापूर्ति योजना हेतु 1 हजार करोड, इमारत निर्माण हेतु 719 करोड, शैक्षणिक सुविधाओं के विकास हेतु 263 करोड, क्रीडा सुविधाओं की निर्मिति हेतु 82 करोड, स्वास्थ्य सेवा की सुविधा व विस्तार हेतु 196 करोड, आवास योजना हेतु 190 करोड, चौराहों के सौंदर्यीकरण हेतु 7 करोड, पर्यटन विकास हेतु 27 करोड व महावितरण की सुविधाओं से संबंधित कामों हेतु 49 करोड रुपयों की निधि प्राप्त हुई है.

इसके साथ ही इस निवेदन में विधायक सुलभा खोडके की ओर से कहा गया है कि, महिला शक्ति का एक रुप गृहिणी भी है और आम धारणा है कि, गृहिणियों ने अपने घर-परिवार को संभालते हुए अपने पारिवारिक जीवन की सभी जिम्मेदारियां पूरी करनी चाहिए, ताकि उसका संसार सुखी व समृद्ध हो, लेकिन यदि एक गृहिणी को पति व परिवार सहित अपने सहयोगियों का साथ मिलता है, तो वहीं गृहिणी किसी भी क्षेत्र में कुछ नया व कुछ अलग भी कर सकती है. खुद उन्होंने एक किसान परिवार की बेटी व बहू रहने एवं परिवार की कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि भी नहीं रहने के बावजूद केवल अपने पति संजय खोडके की राजनीति में रहने वाली रुची के चलते सहकार क्षेत्र में कदम रखा था और महिला बैंक के संचालक पद से शुरु हुआ उनका सफर आज महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य पद तक पहुंचा है. वे विगत 25 वर्षों से लगातार जिला महिला सहकार बैंक की अध्यक्ष के तौर पर कार्यरत है और यदि महिलाएं आर्थिक रुप से सक्षम होती है, तो उनका परिवार भी समक्ष होगा. साथ ही राज्य और देश भी सक्षम होंगे, इस भावना के तहत उन्होंने महिलाओं को बचत गुटों के जरिए आर्थिक रुप से सक्षम करने पर जोर दिया. इसके साथ ही शोध प्रतिष्ठान के जरिए सामाजिक कार्य करते समय महिला बचत गट प्रदर्शनी व महिला महासम्मेलन, सांस्कृतिक महोत्सव व ज्येष्ठ नागरिक सत्कार समारोह जैसे उपक्रमों के जरिए उन्हें समाजऋण को चुकाने का अवसर मिला. इसके साथ ही समाज के लिए कुछ कर गुजरने का ध्येय साथ लेकर वे 80 फीसद समाजकारण व 20 फीसद राजनीति के तत्व पर चलते हुए राजनीति के क्षेत्र में आयी और उन्होंने वर्ष 2004 में पहली बार बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा का चुनाव लडते हुए जीत हासिल की. साथ ही वे इसी दौरान विदर्भ पाटबंधारे विकास महामंडल की उपाध्यक्ष भी रही और उन्होंने विदर्भ के सिंचाई अनुशेष को दूर करने हेतु महत प्रयास किये. यद्यपि उन्हें वर्ष 2009 एवं वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र का विभाजन हो जाने की वजह से हार का सामना करना पडा. लेकिन उन्होंने संघर्ष व प्रयास करने से कभी भी हार नहीं मानी और अपनी विचारधारा, संस्कृति व संस्कारों से बिना कोई समझौता किये वे अमरावती के विकास व समाज की भलाई के कामों में जुटी रही.
इस निवेदन में विधायक सुलभा खोडके ने यह भी कहा कि, उनके पति संजय खोडके मंत्रालय में सक्रिय रहते है और अपने क्षेत्र के विकास हेतु सतत प्रयास करते है. उनके द्वारा दिये गये प्रोत्साहन व सहयोगियों की ओर से मिले समर्थन के दम पर उन्होंने वर्ष 2019 में अमरावती विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लडा तथा आम मतदाताओं द्वारा दशाये गये विश्वास की बदौलत उन्हें एक बार फिर विधायक के तौर पर काम करने का अवसर मिला. हालांकि उनके कार्यकाल के शुरुआती दो वर्ष कोविड एवं लॉकडाउन की भेंट चढ गये. लेकिन इस दौरान बेपटरी हो चुके जनजीवन को दोबारा सामान्य करते हुए अमरावती शहर के वित्तीय चक्र को गति देने एवं स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दीर्घकालीन उपाय करने को लेकर उन्होंने पूरी इमानदारी के साथ प्रयास किये. जिसमें अमरावतीवासियों का पूरा सहयोग भी मिला. जिसकी बदौलत हम सभी लोग कोविड की महामारी को परास्त कर सके. जिसके उपरान्त उन्होंने चुनावपूर्व काल के समय दिये गये अपने आश्वासनों की पूर्तता करने की ओर ध्यान देना शुरु किया और राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार से मिले सहयोग की बदौलत अमरावती निर्वाचन क्षेत्र हेतु 3275 करोड रुपयों के विकास कामों को मंजूरी दिलाई. इसके साथ ही वे विकास की गंगा को समाज के अंतिम घटक तक पहुंचानेे एवं प्रत्येक समाज को विकास के मुख्य प्रवाह में लाते हुए समाज के प्रत्येक व्यक्ति का जीवनस्तर उंचा उठाने हेतु प्रयास करती रही.
इस निवेदन के साथ ही विधायक सुलभा खोडके का मतदाताओं से यह भी कहना रहा कि, अमरावती निर्वाचन क्षेत्र की जनता से मिलने वाले साथ व सहयोग तथा अपने द्वारा विगत 5 वर्षोें के दौरान किये गये विकास कामों की बदौलत वे वर्ष 2024 का विधानसभा चुनाव अमरावती निर्वाचन क्षेत्र से लडने जा रही है और उन्होंने आगामी विकास की दूरदृष्टि रखते हुए नियोजित कृति कार्यक्रम भी तैयार कर लिया है और उन्हें पूरा भरोसा है कि, अमरावती निर्वाचन क्षेत्र की जनता द्वारा पिछली बार के दौरान इस बार भी उन्हें विधानसभा में काम करने का मौका दिया जाएगा, ताकि वे अमरावती के विकास को लेकर रहने वाले अपने विजन को हकीकत में साकार कर सके.

Related Articles

Back to top button