अमरावतीमुख्य समाचार

विधायक सुलभा खोडके आज से यूरोप दौरे पर

ब्रिटेन, जर्मनी व नीदरलैंड का करेंगी दौरा

अमरावती/दि.25 – स्थानीय विधायक सुलभा खोडके आज से एक प्रतिनिधि मंडल के साथ यूरोप के दौरे पर जा रही है. इस प्रतिनिधि मंडल में राज्य विधान मंडल के दोनों सदनों के 22 सदस्यों का समावेश है और इस प्रतिनिधि मंडल द्बारा 24 अगस्त से 4 सितंबर के दौरान जर्मन, नीदरलैंड व यूनाइटेड किंडम इन तीन यूरोपिय देशों का अध्ययन दौरा किया जाएगा. इस अध्ययन दौरें में 6 अध्ययन भेंट व बैंठके भी होंगे. साथ ही इस अध्ययन दौरे को केंद्रीय विदेश मंत्रालय द्बारा भी अपनी मान्यता प्रदान की गई है.
विधान परिषद की उपसभापति डॉ. नीलम गोर्‍हे के नेतृत्ववाले इस प्रतिनिधि मंडल द्बारा फ्ंैरकफर्ट (जर्मनी), एमस्टरडैम (नीदरलैंड) तथा लंदन (यूके) इन शहरों को भेंट दी जाएगी. 22 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल में 11 महिला सदस्यों का समावेश है. इस शिष्टमंडल में सुलभा खोडके के साथ ही संभाग के शिक्षक विधायक धीरज लिंगाडे तथा अश्विनी जगताप, संग्राम थोपटे, अभिजीत वंजारी, प्रज्ञा सातव, नामदेव ससाने, विद्या ठाकुर, सुनील कांबले, देवयानी कायंदे, सुनील शेलके, अमित झनक, सुमनताई आर. पाटिल, उदयसिंह राजपूत, मनीषा चौधरी, मोनिका राजले, उमा खापरे, सीमा हीरे, मानिकराव कोकाट, मनोहर चंदीकापुरे आदि विधायकों का समावेश है.
इस अध्ययन दौरे के प्रारंभ में फ्रैंकफर्ट में सामाजिक, सांस्कृतिक, कृषि व दुग्ध उत्पादन क्षेत्र के विशेषज्ञों तथा वहां के भारतीय उच्चायुक्त के साथ बैठक होगी. साथ ही जर्मनी में स्त्री-पुरुष समानता के लिए काम करने वाले अभ्यास गुट के साथ चर्चा व संवाद का आयोजन होगा. इसके पश्चात एमस्टरडैम में नीदरलैंड के विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों तथा संयुक्त राष्ट्र महिला व अधिकार समानता विचार मंच के सदस्यों के साथ अभ्यास भेंट व चर्चा आयोजित की गई है. इस समय नीदरलैंड में भारतीय राजदूत के साथ भी अभ्यास गुट के सदस्यों की भेंट होगी. इसके अलावा लंदन में भी वहां के भारतीय उच्चायुक्त तथा संयुक्त राष्ट्र महिला एवं अधिकार समानता विचार मंच तथा लंदन में भारतीय मंडल के पदाधिकारियों, ब्रिटीश पार्लामेंट के राष्ट्रकुल संसदीय मंडल मुख्यालय और महासचिव के साथ भी अभ्यास भेंट आयोजित की गई है.

* विधायक धीरज लिंगाडे भी दौरे में शामिल
24 अगस्त से 4 सितंबर तक यूरोप के दौरे पर रहने वाले इस 22 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने अमरावती संभाग के शिक्षक विधायक धीरज लिंगाडे भी शामिल है. जो इस दल के साथ तीन यूरोपिय देशों का दौरा करते हुए विभिन्न अध्ययन बैठकों व चर्चासत्र में हिस्सा लेंगे.

Related Articles

Back to top button