अमरावती

मोझरी में पहुंची पदयात्रा का विधायक यशोमति ठाकुर ने किया स्वागत

पालकी पूजन कर महिलाओं के साथ खेली फुगडी

मोझरी/दि.3– राष्ट्रसंत श्री तुकडोजी महाराज की 55 वीं पुण्यतिथि पर आज गुरुकुंज-दासटेकडी तक पालकी पदयात्रा निकाली गई. इस समय विधायक एड. यशोमति ठाकुर ने राज्य के कोने-कोने से आए पालकी यात्रियों का गांव में प्रवेश करते ही स्वागत किया और पालकी की पूजा की. राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज का पुण्यतिथि महोत्सव हर साल मोझरी गुरुकुंज में बडे पैमाने पर आयोजित किया जाता है. इस पुण्य तिथि महोत्सव में राज्य के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में गुरुदेव भक्त एवं पालकियां शामिल होती है. इस वर्ष भी बड़ी संख्या में पालकियों का प्रवेश हुआ. गोपाल काला के दिन पूरे गांव में पालकी यात्रा निकाली जाती है. इस परंपरा के अनुसार आज सुबह गुरुकुंज से शुरू हुई पदयात्रा ने मोझरी गांव में प्रवेश करने करने पर विधायक ठाकुर ने गुुरुदेव भक्तों के साथ पालकी यात्रियों का स्वागत किया और पालकी पूजा भी की.

* पारंपरिक फुगडी खेली
गुरुदेव की भक्ति में लीन भक्त गुरुदेव नाम का जाप करते हुए पालकी यात्रा में शामिल हुए भक्त कई स्थानों पर पालकी की परिक्रमा करते है. इनमें महिला गुरुदेव भक्तों की संख्या अधिक होती है. आज मोझरी में निकली पालकी पदयात्रा में भी दिंडी में सहभागी महिलाओं ने पारंपरिक फुगडी खेली. इस अवसर पर विधायक यशोमति ठाकुर ने भी महिलाओं के साथ फुगडी खेली.

* पदयात्रियों का स्वागत
पालकी पदयात्रा में भगवा ध्वज के साथ पालकी, तालमृदंग और चेहरे गुरुदेव के जयकारे से पूरा परिसर भक्तिमय हो गया. पालकी शोभायात्रा मोझरी के मुख्य झेंडा चौका में पहुंचते ही विधायक ठाकुर ने पालकी का पूजन कर पदयात्रियों का स्वागत किया. उनके सिर पर भगवा टोपी पहनाई. इस अवसर पर उन्होंने पालकी मार्ग का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने सड़क के दोनों ओर खड़े ग्रामीणों से बातचीत की. साथ ही जिन स्थानों पर श्रद्धालुओं के लिए जलपान की व्यवस्था की गई थी, वहां भी उन्होंने श्रद्धालुओं से मुलाकात की और स्थानीय नागरिकों से बातचीत की.

Related Articles

Back to top button