अमरावती

मोबाईल व शराब ने मिलाया सुखी परिवार में जहर

समाज माध्यम का अति इस्तेमाल है कारण : महिला सेल में शिकायतों का अंबार

अमरावती/दि.28– आज घर-घर में दो में तीसरा और सुखी परिवार को भूलने का चित्र दिखाई दे रहा है. परिवार में जहर घोलने वाला यह दूसरा-तीसरा कोई और न होकर, आपके हाथ में रखा मोबाईल है. घर में पति-पत्नी एक दूसरे के साथ कम और मोबाईल पर, सोशल मीडिया पर अधिक समय देते दिखाई देते हैं. पुलिस के भरोसा सेल की आकड़ेवारीनुसार 30 प्रतिशत परिवार में मोबाईल-सोशल मीडिया जहर घोल रहे हैं. पति शराब पीकर मारपीट करता है, यह भी इसमें का एक महत्वपूर्ण कारण है.
शहर में घरेलु विवाद मोबाईल- सोशल मीडिया के कारण होने का वास्तव पुलिस के भरोसा सेल ने सामने लाये है. सोशल मीडिया के अति इस्तेमाल से तलाक का प्रमाण बढ़ा है. साथ ही शराब ने भी अनेकों के सुखी जीवन में जहर मिलाया है. शहर आयुक्तालय के महिला सेल में महीने में 60 से 70 शिकायतें आती है. इनमें से जिन प्रकरणों में समझौता होता है उन प्रकरणों को हल किया जाता है व जिन मामलों में ऐसा नहीं होता व प्रकरणों को पुलिस उपायुक्त के पास भेजा जाता है. वहां से वह संबंधित पुलिस थाने में अपराध दाखल करने के लिए भेजा जाता है.
* भरोसा सेल की आकड़ेवारी क्या कहती है?
– सन 2021 के जनवरी से अगस्त तक शहर आयुक्तालय के भरोसा सेल में कुल 517 शिकायतें आयी है. इनमें से 277 पति-पत्नी के बीच विवाद भरोसा सेल ने निपटाया.
* चरित्र पर शक यह भी कारण
– शराब पीकर मारपीट करना, सोशल मीडिया का अति इस्तेमाल, वॉट्सअ‍ॅप चॅट देख न सके इसलिए कोडवर्ड डालना, इससे वाद बढ़ने के उदाहरण है.
– सर्वाधिक 70 से 75 प्रतिशत मामलों में पति चरित्र पर शक करते हुए मारपीट करता है, यह कारण दर्ज है.
* 277 परिवारों में लौट आयी खुशी
1. शहर पुलिस आयुक्तालय के महिला सेल में आयी प्रत्येक शिकायतों का वन टू वन वर्गीकरण किया जाता है.
2.समुपदेशन केकारण शहर आयुक्तालय के 277 परिवारों में फिर से खुशी लौटी है. पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह के सुक्ष्म निरीक्षण का यह असर है.
* पत्नी की शिकायतें बढ़ी
महिलाओं की शिकायतें अधिक है फिर भी कुछ पैमाने में पुरुष की भी पत्नी के खिलाफ शिकायतें है. पत्नी पीड़ित भी कम नहीं है.
* हमेशा मां से बात करते हैं इसलिए विवाद
पत्नी घर में सास, ससुर, देवर, ननंद से नहीं बोलेगी, मात्र उसकी मां से घंटों बोलती है, ऐसी शिकायतें भी है. इस बात का परिवार पर दुष्परिणाम होता है. बच्चों पर भी इसका असर होने की शिकायतें है.

Related Articles

Back to top button