अमरावती

मोबाइल का पासवर्ड बना पारिवारिक कलह की वजह

सुखी संसार में घुल रहा जहर, रिश्तों में आ रही दूरी

अमरावती /दि.18- मोबाइल के चलते फेसबुक व वॉट्सएप जैसे माध्यमों के जरिए बिना जान-पहचान वाले लोगों से भी सतत व सहज संवाद साधा जाता है और कोई परिचय नहीं रहने के बावजूद भी दोस्ती करते हुए रिश्ता आगे बढाया जाता है. इसमें भी गंभीर बात यह है कि, कई विवाहित महिलाएं ऐसे आभासी रिश्तों मेें काफी आगे बढ जाती है और झूठे-मुठे आश्वासनों का शिकार बन जाती है. ऐसे में घर पर पति-पत्नी एक-दूसरे को कम तथा मोबाइल पर सोशल मीडिया को ज्यादा समय देने लगते है. साथ ही वे अपने मोबाइल पर क्या कर रहे है. इसे अपने जीवनसाथी व परिवार से छिपाने हेतु मोबाइल पर स्क्रीन लॉक या पैटर्न लॉक भी लगाते है. जिसकी वजह से शक और संदेह पैदा होने लगता है और यहीं से आपसी रिश्तों में दूरी आते हुए पारिवारिक कलह की शुरुआत होने लगती है.
पुलिस द्बारा उपलब्ध कराए गए आंकडों के मुताबिक 35 से 40 फीसद लोगों के संसार में मोबाइल और सोशल मीडिया जहर घोलने का काम कर रहा है. यह सहीं है कि, सोशल मीडिया के जरिए हम देश और दुनिया से कनेक्ट रह सकते है. परंतु इस चक्कर में अपने घर के लोग ही दूर होने लगते है.

* 7 माह में 492 शिकायतें
ग्रामीण पुलिस अधीक्षक कार्यालय की महिला सेल के पास विगत 7 माह में कुल 492 शिकायतें प्राप्त हुई है. यह शिकायतें जिले के 31 पुलिस थानों के जरिए मुख्यालय स्थित सेल के पास भेजी गई है.

* 150 मामले दर्ज
जनवरी से जुलाई के बीच 7 माह में आपसी समझौता नहीं होने वाले 150 मामलों में संबंधित पुलिस थानों के जरिए पारिवारिक प्रताडना के मामले दर्ज किए गए.

* 120 दम्पतियों में हुआ समन्वय
महिला सेल के प्रमुख कान्होपात्रा बंसा द्बारा पारिवारिक कलह में रहने वाले शिकायतकर्ता दम्पतियों का यथायोग्य समुपदेशन किए जाने के चलते 120 दम्पतियों ने अपने रिश्तों को एक बार फिर आगे बढाने का निर्णय लिया.

* यह भी कोई वजह हुई
पत्नी अपने मोबाइल पर स्क्रीन लॉक लगाकर रखती है और पासवर्ड नहीं बताती. इसकी वजह से हमारे बीच हमेशा विवाद होता है. अत: मुझे तलाक चाहिए, ऐसी शिकायत को लेकर भी महिला सेल के पास मामले आते है.

* सोशल मीडिया की वजह से बढी शिकायतें
विगत 5-6 वर्षों के दौरान लगभग सभी लोगों के हाथ में एन्ड्राइड फोन आ गया. जिसकी वजह से सोशल मीडिया का प्रमाण बेशुमार बढ गया. वहीं इसकी वजह से शिकायतें और समस्याएं भी पैदा होने लगी और पुलिस के पास पहुंचने वाली शिकायतें भी बढने लगी.

* सोशल मीडिया का अतिप्रयोग अब घातक साबित होने लगा है. इंटरनेट की वजह से हर व्यक्ति ने पूरी दुनिया को अपने बेहद नजदीक कर लिया है. लेकिन वहीं पास रहने वाली चीजें काफी दूर चली गई है. फेसबुक, वॉटसएप व इंस्टा जैसी सोशल मीडिया साइड्स का अतिप्रयोग अब लोगों के सुखी संसार में जहर घोलने लगा है.
– कान्होपात्रा बंसा,
महिला सेल प्रमुख,
जिला ग्रामीण पुलिस

 

 

Related Articles

Back to top button