अमरावती

चोरी रोकने चाहिए आधुनिक तंत्रज्ञान

विशेषज्ञों की राय

* चोरों से एक कदम आगे चाहिए सुरक्षा प्रबंधक
अमरावती/ दि. 8- सेंधमारी के लिए चोर उचक्के आधुनिक तकनीक का उपयोग कर रहे है. फिर पुलिस जांच भी पारंपरिक क्यों रहनी चाहिए ? सुरक्षा प्रबंध भी चोरों से एक कदम आगे रहने चाहिए. चोरी की घटनाओं से बचने के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग आवश्यक हैं. यह मत विशेषज्ञों ने व्यक्त किया. मीडिया द्बारा इन विशेषज्ञों से राय मांगी गई थी. अनेक पाठकों ने चोरी से बचाव के उपाय भी चाहे थे.
* अनोखी जगह रखें कीमती चीजें
कीमती वस्तुओं अथवा नकद रकम कहां रखी हैं, इसकी जानकारी चोरों को रहती हैं. सामान्यत: अलमारी, देवघर, बर्तनों, कपडों अथवा रसोई घर में मूल्यवान वस्तुएं रखी जाती है. इसकी जानकारी चोरों को रहती है. जिससे यह चीजें सुरक्षित नहीं रह पाती. बाहर गांव जाते समय ऐसी चीजे लॉकर में रखना चाहिए.वह संभव न हो तो अनोखी जगह पर चिपकानेवाली पट्टी से उसे चिपकाकर रखना चाहिए. घर की ऐसी जगह खुद खोज लेनी चाहिए. चोर हायटेक होने से अब घरों की सुरक्षा में भी आधुनिक तकनीक का उपयोग करना आवश्यक हो गया है.
* पहला रक्षक पडोसी
पडोसियों से नहीं बनती, ऐसा कहनेवाले कई लोग हैं. किंतु पडोसी ही आपका और आपके घर, सामान का पहला रक्षक होता है. यह बात विस्मृत न होने दें. पडोंसियों से संबंध अच्छे रखना आवश्यक है. बाहर गांव जाते समय पडोसियों को अवश्य जानकारी देने तथा घर की ओर ध्यान देने की विनती करने की सलाह भी विशेषज्ञ देते हैं.
राजापेठ और गाडगेनगर में अधिक
चोरी की घटनाएं कॉलोनी तथा नई बस्ती में अधिक होने की जानकारी सूत्र देते हैं. पुलिस के आंकडों पर गौर करें तो राजापेठ और गाडगेनगर थाना क्षेत्र विस्तृत है. वहां चोरी की कई घटनाएं हो चुकी है. जिसमें अनेक बस्तियों का उल्लेख किया जा सकता है. गर्मी के बाद दिवाली और क्रिसमस की छुट्टियों के समय सर्वाधिक घटनाएं होती है. हालांकि पुलिस ने अधिकांश घटनाओं का खुलासा कर लिया है. आरोपी दबोच लिए है. फिर भी इन भागों के लोगों को भी होशियार रहना चाहिए. यह मत एक जागरूक नागरिक ने व्यक्त किया.
* पुलिस कहती हैं ……
– बाहर जाते समय घर और बाहर का लाइट शुरू रखें.
– मुख्य दरवाजें का पर्दा भी लगाए रखें.
– पडोसियों को बताकर जाएं.
– लकडी के दरवाजे के सामने लोहे का गेट जरूर लगाए
– भीतर हाथ डालकर ताला तोडा न जा सके, इसके लिए जाली लगाई जाएं.
-सीसी टीवी स्थापित कर उसे मोबाइल फोन से कनेक्ट रखें.
– अलार्म लगाएं
– अपार्टमेंट में सभी मिलकर चौकीदार रखें.
* विशेषज्ञों के अनुसार
– घर बनाते समय ग्रील, मुख्य दरवाजे के सामने लोहे का दरवाजा लगावाएं.
– बर्गलर अलार्म लगाएं.
– मूल्यवान वस्तुएं अनोखी जगह छिपाकर रखें.
– सीसीटीवी कैमरे लगाएं.
– कुत्तें की जंजीर और उसके बर्तन घर के सामने रखें.
– दरवाजे के पास पैर रखते ही अपने आप शुरू होनेवाले सेंसर के लाइट लगाएं.
-छत के दरवाजों की नियमित जांच करें.
– 7-8 लोग मिलकर भी सुरक्षागार्ड रख सकते हैं.

Related Articles

Back to top button