अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मोदी न अमरावती आये, न किसी प्रोजेक्ट का हुआ उद्घाटन

यवतमाल में एक ही जगह से ऑनलाइन किया विदर्भ, मराठवाडा के अन्य प्रकल्पों का लोकार्पण

* कलंब तक रेल लाइन का शुभारंभ अच्छे संकेत
अमरावती/दि.28 – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संभाग के किसान आत्महत्याग्रस्त यवतमाल जिले के दौरे पर आये. उन्होंने तलेगांव भारी गांव में महिला बचत गट सम्मेलन लेकर रेल, सडक, कृषि, सिंचाई, महिला सशक्तिकरण, आवास, आयुष्यमान भारत और अन्य विभागों के एक दर्जन से अधिक प्रकल्पों का शुभारंभ और लोकार्पण किया. हालांकि अधिकांश प्रकल्पों का एक ही जगह से ऑनलाइन रुप से उद्घाटन पीएम मोदी ने किया. 11900 करोड की योजनाओं का समावेश रहने का दावा किया गया. अमरावती संभाग में आने के बावजूद नरेंद्र मोदी का अमरावती न आया चर्चा का विषय बना हुआ है. मोदी के अमरावती दौरे को लेकर यहां के सांसद और विधायक पिछले दिनों दिल्ली में डेरा डाले हुए थे. इतना ही नहीं तो मोदी के हस्ते कम से कम रेल वैगन मरम्मत कारखाने के विधिवत लोकार्पण की संभावना बतायी जा रही थी. वह सब प्लान और योजना धरी ही रह गई. कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता अंमल में आएगी. ऐसे में अमरावती के लोगोें को पीएम मोदी के आगमन के लिए और इंतजार करना पडेगा, ऐसा लगता है.
* कलंब रेललाइन महत्वपूर्ण
बुधवार दोपहर विशेष दौरे पर पश्चिम विदर्भ के यवतमाल पहुंचे देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री के हस्ते एक दर्जन विकास परियोजनाओं का शुभारंभ अथवा लोकार्पण होने जा रहा है. जिसमें वर्धा-यवतमाल-नांदेड की महत्वाकांक्षी रेललाइन के वर्धा-कलंब 39 किमी लाइन का शुभारंभ पीएम मोदी कर रहे हैं. इस काम की लागत 675 करोड बताई गई है. विदर्भ को मराठवाडा से जुडने वाली यह एक महत्वाकांक्षी परियोजना कह सकते हैं. निकट भविष्य में इस रेल लाइन के कारण विदर्भ और मराठवाडा न केवल करीब आ जाएंगे, बल्कि उनका आपस में कृषि और अन्य चीजों का कारोबार भी बढेगा. दोनों ही क्षेत्र के लिए यह रेल लिंक अहम है.
* सडक मार्गों का लोकार्पण
पीएम मोदी के हस्ते वरोरा-वणी महामार्ग के 483 करोड के फोनलेन, सलाई खुर्द-तिरोडा के 378 करोड की काँक्रिट की सडक और साकोली-भंडारा जिले की 291 करोड से बनी 2 लेन सडक का लोकार्पण आज किया गया. इसके अलावा 1683 करोड की 6 सिंचाई परियोजनाओं का शुभारंभ पीएम मोदी ने किया. यह विदर्भ और मराठवाडा की है. जिससे 2.41 लाख हेक्टेअर सिंचाई क्षमता बढ गई है. 5 अन्य परियोजनाओं का सिलान्यास किया गया. महिला सशक्तिकरण अभियान के तहत 5.5 लाख महिला स्वयंसहायता समूह बचत गटों को 825 करोड की धनराशि का वितरण पीएम मोदी ने किया. प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की 16 वीं किश्त भी यवतमाल से जारी की गई.
* नहीं आये अमरावती
अमरावती न केवल संभाग मुख्यालय है, बल्कि नागपुर के बाद विदर्भ का महत्वपूर्ण शहर है. यहां केंद्र सरकार के वैगन मरम्मत कारखाने जैसे कुछ प्रोजेक्ट तैयार है, तो कुछ प्रगति पर है. पीएम मित्र जैसा प्रकल्प पाइप लाइन में है. लोकसभा चुनाव की घोषणा कुछ ही दिनों में होनी है. ऐसे मेें प्रधानमंत्री के अमरावती आने की संभावना देखी जा रही थी. स्वयं सांसद और उनके विधायक यजमान पीएम मोदी का दौरा तय करने दिल्ली में डेरा डाले थे. फिर भी मोदी अमरावती नहीं आये. उनका यवतमाल दौरा वहीं तक सीमित रहा. इसके कारण अमरावती में नाना प्रकार की अटकले और कयास कानों में पडे. किसी ने कोई वजह सामने लाई, तो किसी ने कोई अन्य कारण बतलाया.

Related Articles

Back to top button