अमरावतीमहाराष्ट्र

मोदी आवास घरकुल योजना की बकाया राशि के लिए उतरेंगे सडकों पर

विधायक एड. यशोमती ठाकुर की चेतावनी

अमरावती/दि.24– तिवसा निर्वाचन क्षेत्र की विधायक व कांग्रेस नेत्री एड. यशोमती ठाकुर ने अमरावती जिले के अनेक गांव में मोदी घरकुल आवास योजना अंतर्गत सुस्त रफ्तार से चल रहे कामकाज को लेकर नाराजगी जताते हुए कहा कि इस योजना के तहत जिले में लगभग 14 हजार 178 घरकुल मंजूर हुए थे. उसमें से अब तक कई लाभार्थियों को योजना की किस्त भी नहीं मिली है. यानी सरकार केवल हवा हवाई घोषणाएं करते हुए लाभार्थियो को अधर में लटका कर छोड रही है. इसके खिलाफ जल्द ही सडक पर उतर कर कांग्रेस व्दारा तीव्र आंदोलन किया जाएगा.
आज जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से एड. यशोमती ठाकुर ने कहा कि कहा कि जिले के विभिन्न गांव में लोकसभा चुनाव के पूर्व मोदी आवास घरकुल योजनाअंतर्गत 2023-24 इस वर्ष के लिए लगभग 14,178 लाभार्थियों को घरकुल मंजूर किए गए थे. जिसमें लगभग 13,1 94 लाभार्थियों को इस योजना का पहला टप्पा प्राप्त हुआ है. मगर लगभग 264 लाभार्थिोयं को अभी भी पहला टप्पा नहीं मिला है. अगर इस योजना के 6798 लाभार्थियों को दुसरा टप्पा भी नहीं दिया गया है. इसी तरह 3438 लाभार्थियों को तीसरा टप्पा भी नहीं दिया गया है. वास्तविक ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत ही जरुरी व दुर्बल घटकों के लिए यह योजना चलाई जाती है. मगर इस योजना के निर्माण करने के लिए लाभार्थियों ने निजी कर्ज निकाले है. रिश्तेदारों के पास से उधारी ली है. अपना सोना गिरवी रखकर सिमेंट, लोहा, ईटा, रेती खरीदी कर घरकुल के काम पूरे किए है. खुद के पेट पर पत्थर रखकर इन लोगों ने खुद का घर हो इसके लिए उधारी ली है. जिसके चलते अब कर्जदारों का घरों में लगातार तकादा लगा हुआ है. जिससे लाभार्थी परेशानी में चले गए है.ऐसा एड. ठाकुर ने कहा.
तो करेगें आंदोलन का रास्ता अखतियार
अमरावती जिले में मोदी आवास योजना के सभी लाभार्थियो को उनके निर्माण किए गए घरकुल का पहला, दुसरा व तिसरा टप्पे की रकम आने वाले सात दिनों के भीतर दी जाए. अगर सात दिनों में यह रकम संबंधितों के खाते में जमा नहीं हुई तो रास्ते पर उतरकर हम आंदोलन करेंगे. इस समय अगर कानून व सुव्यवस्था में बाधा निर्माण हुई तो इसकी जिम्मेदार सरकार होगी.
एड. यशोमती ठाकुर, विधायक तिवसा

Related Articles

Back to top button