अमरावतीमुख्य समाचार

गणेशोत्सव में मोदी के हस्ते पीएम मित्र का श्रीगणेश

16 जुलाई को होंगे 1500 करोड के एमओयू

* उद्योग मंत्री उदय सामंत की बडी घोषणा
* रविवार तक किसानों को जमीन के 183 करोड दे दिए जाएंगे
अमरावती/दि.12 – प्रदेश के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने आज अमरावती और परिसर के लोगों हेतु खुशखबर दे दी. जब उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्ते आगामी सितंबर के दूसरे अथवा तीसरे सप्ताह में अमरावती के नांदगांव पेठ के पास प्रस्तावित पीएम मित्र उद्योग क्षेत्र का उदघाटन किया जाएगा. समारोह में बेशक मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, दोनों उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस तथा अजीत पवार, वे खुद और मान्यवर उपस्थित रहेंगे. उससे पहले आगामी 16 जुलाई को इस प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्र को लेकर मुंबई में कुछ कंपनियों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर हो जाने का दावा भी उन्होंने किया. उद्योग मंत्री सामंत आज कुछ घंटों के लिए विशेष रुप से अमरावती आए थे. उन्होेंने स्थानीय जिलाधिकारी और एमआइडीसी अधिकारियों के साथ पीएम मित्र प्रकल्प के बारे में जानकारी ली. समीक्षा बैठक पश्चात वे मीडिया से बात कर रहे थे. नियोजन भवन में हुई प्रेसवार्ता में विधायक रवि राणा, शिंदे शिवसेना के जिला प्रमुख अरुण पडोले, गोपाल पाटील अरबट, महानगर प्रमुख संतोष बद्रे, युवा स्वाभिमान के विनोद जायलवाल, सूरज मिश्रा और अन्य उपस्थित थे. सामंत ने बताया कि सितंबर में अमरावती हेतु प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की पीएमओ से तत्वतः मंजूरी मिल गई है.
* किसानों को जमीन के 183 करोड़
सामंत ने बताया कि पीएम मित्र परियोजना हेतु किसानों की अधिग्रहित जमीन का 183 करोड़ का मुआवजा 16 तारीख तक दे देने के स्पष्ट निर्देश उन्होंने एमआइडीसी को दिए हैं. गिनती के कुछ मामले कोर्ट तक गए हैं. उनका भी शीघ्र निपटारा करने का उद्योग मंत्रालय का प्रयास है. इसी के साथ 16 जुलाई को मुंबई में कुछ कंपनियों को अमरावती में उद्योग लगाने प्रेरित किया गया है. उनके साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर होंगे.
* टीम अमरावती का अभिनंदन
सामंत ने पीएम मित्र प्रकल्प की घोषणा के दो माह के अंदर आवश्यक जमीन अधिग्रहण करने के लिए अमरावती जिला प्रशासन और एमआइडीसी अधिकारियों की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि उनके विभाग के अधिकारी बहुत सकारात्मक हैं. इसीलिए गत दस माह में ही महाराष्ट्र विदेशी पूंजी निवेश में एक बार फिर नंबर-1 हो गया है. इससे पहले वह 2019 में नंबर-1 रहा था. गत दस माह में 118444 करोड़ का विदेशी निवेश महाराष्ट्र में आना तय हो गया है.
* उद्योग भवन का पखवाड़ेभर में लोकार्पण
मंत्री सामंत ने बताया कि अमरावती में उद्योग भवन लगभग तैयार है. उसके फिनिशिंग वर्क के लिए अधिकारियों को कह दिया गया है. पखवाड़ेभर के अंदर मुख्यमंत्री शिंदे के हस्ते उसका लोकार्पण किए जाने का वादा उन्होंने किया.
* मेलघाट में आदिवासी क्लस्टर
उद्योग मंत्री ने चंद्रपुर और नाशिक के बाद प्रदेश का तीसरा आदिवासी क्लस्टर मेलघाट में स्थापित करने की तैयारी दर्शाई. उन्होंने कहा कि किसानों ने जमीन दी तो शीघ्र यह तीसरा क्लस्टर तैयार और कार्यरत हो जाएगा. महिला बचत गटों को उनके छोटे उद्योगों हेतु इमारत देने की बात भी उदय सामंत ने कही. उन्होंने बताया कि अमरावती में 850 लोगों को मुख्यमंत्री रोजगार योजना के तहत 5 से लेकर 50 लाख तक ऋण उपलब्ध किया गया है. इसका टारगेट 950 केेसेस तक बढ़ा दिया गया है. पूरे प्रदेश में दस माह में 13300 केसेस को मंजूर कर धन उपलब्ध करवाया गया. इसका मतलब लगभग 30 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध हुआ है. पानी के 154 रुपए के रेट को 104 रुपए तक घटाया गया है. महिलाओं के लिए भी अच्छी योजनाएं उनका विभाग तैयार कर रहा है. सांसद नवनीत राणा के सुझाव पर आगामी आठ दिनों में बैठक लेने की बात उन्होंने कही.

लिखकर देता हूं दोनों चुनाव सीएम शिंदे के नेतृत्व में
उद्योग मंत्री ने अनेक राजनीतिक प्रश्नों के भी तड़ातड़ उत्तर दिए. उन्होंने कहा कि वे कागज पर लिखकर देने तैयार है कि महायुति लोकसभा और विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में लड़ेगी. महायुति में केवल तीन दल न होकर उन्होंने रिपा आठवले, रासप और अन्य नाम गिनाएं. सामंत ने दावा किया कि महायुति लोकसभा की 45 से अधिक और विधानसभा की 200 से अधिक सीटें जीतेगी. एक प्रश्न के उत्तर में उन्होेंने कहा कि सेना नेता राऊत के वे मुंह नहीं लगते. एक और सवाल पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस के भी कुछ नेता महायुति में आ सकते हैं. यह प्रवेश महायुति की शर्तों पर होगा.

Related Articles

Back to top button