अमरावती

71 हजार रिक्शा चालकों के खाते में रकम जमा

राज्य के 65 हजार रिक्शा चालकों के आवेदन प्राप्त हुए

  • परिवहन मंत्री परब ने अनुदान हेतु आवेदन करने किया आवाहन

अमरावती/प्रतिनिधि दि.११कोरोना संसर्ग को रोकने के लिये लागू किये गये निर्बंध काल में परवानाधारक रिक्शा चालकों को सानुग्रह अनुदान दिये जाने के साथ ही करीबन 71 हजार रिक्शा चालकों के बैंक खाते में रकम जमा की गई है. आज तक कुल 2 लाख 65 हजार 645 रिक्शा परवानाधारकों ने ऑनलाईन पध्दति से आवेदन किये हैं. शेष परवानाधारक रिक्षाचालकों से ऑनलाइन आवेदन भेजने का आवाहन परिवहन मंत्री अनिल परब ने किया है.
कोरोना निर्बंध के समय दुर्बल घटक व हाथ मजदूरी करने वाले रिक्शा चालकों को कुल 108 करोड़ रुपए सानुग्रह अनुदान का पैकेज मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे की अध्यक्षा में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूर किया गया था. राज्य में 7 लाख 15 हजार रिक्शा परवाना धारकों को प्रत्येकी 1500 रुपए नुसार सानुग्रह अनुदान उनके बैंक खाते में जमा किया जा रहा है.
परिवहन विभाग मार्फत एक ऑनलाइन प्रणाली विकसित किये जाने के साथ ही 22 मई 2021 से परवानाधारक रिक्शाचालकों को ऑनलाईन तरीके से आवेदन करने कहा गया है. आज तक करीबन 2 लाख 465 रिक्शा चालकों ने ऑनलाइन पध्दति से आवेदन किये हैं. इनमें से 71 हजार 40 रिक्शा चालकों के खाते में अनुदान जमा किया गया है. इसी तरह 1 लाख 5 हजार रि क्शा चालकों के बैंक खाते में यह रकम जमा करने बाबत सूचित किया गया है. यह जानकारी परिवहन मंत्री ने दी.
इस प्रणाली की जानकारी विभाग के https://tranxport.maharaxhtra.gov.in/1035/Home इस संकेतस्थल पर दी गई है. ऑनलाईन पध्दति से आवेदन भरने हेतु परवानाधारक रिक्शा चालक के पास आधार क्रमांक जरुरी होने के साथ ही वह जिस बैंक खाते से जोड़ा गया है उस खाते ेमें यह रकम ऑनलाइन पध्दति से जमा की जा रही है. रिक्शा परवानाधारकों को नया आधार क्रमांक निकालने व मोबाइल क्रमांक के आधार क्रमांक से जोड़न के लिये परिवहन कार्यालय में भी आधार केंद्र शुरु किया गया है.
ऑनलाईन पध्दति से प्राप्त हुए आवेदनों को हल करने के लिये राज्य के सभी परिवहन कार्यालयों में कर्मचारी-अधिकारी की नियुक्ति की गई है. राज्य शासन के नागरी संपर्क केंद्र के कर्मचारियों को इस योजना बाबत संपूर्ण जानकारी दी गई है. 18001208040 इस टोलफ्री नंबर पर आये सभी प्रश्नों के उत्तर दिये जा रहे हैं. रिक्शा परवानाधारकों से अपने आधार क्रमांक बैंक खाते से संलग्नित करने और अपना मोबाइल नंबर आधार क्रमांक से लिंक करने का आवाहन मंत्री परब ने किया है.

Related Articles

Back to top button