अमरावती

मंकीपॉक्स ने बढाई स्वास्थ्य महकमें की धडकनें

स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया

अमरावती/दि.25 – अब तक 20 देशों में मंकीपॉक्स नामक बीमारी का प्रकोप बढ गया है. 100 से अधिक लोग मंकीपॉक्स से ग्रस्त है. इस बीमारी के कारण कोरोना के साथ ही समूचे विश्व के सामने नया आव्हान खडा हो गया है. जिससे स्वास्थ्य विभाग की धडकनें बढ गई है. वैश्विक स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स को वैश्विक आनीबानी घोषित करने से स्वास्थ्य यंत्रणा अलर्ट मोड पर है.
कांजण्या (चिकनपॉक्स, चेचक) जैसे लक्षण रहने वाली मंकीपॉक्स के अधिकांश मामले ऑफ्रीका से सामने आये है. वर्तमान में इस बीमारी पर किसी प्रकार का निश्चित इलाज नहीं है. लेकिन माना जाता है कि, कांजण्या से ठीक हुए व वैक्सिनेशन करा चुके लोगों में मंकीपॉक्स का खतरा कम रहता है. इसी बीच वर्ल्ड हेल्थ ऑरगनाईजेशन ने बताया है कि, किसी भी देश में मंकीपॉक्स का एक भी मरीज पाया जाना मतलब इसी बीमारी का प्रकोप माना जाएगा. पहले यह रोग केवल बंदरों में पाया जाता था. जिससे उसे मंकीपॉक्स नाम पडा है. मंकीपॉक्स का विषाणु जुनोसिस के श्रेणी में आता है. जिसका मतलब है कि, यह रोग प्राणियों से इंसानों में फैलता है. मंकीपॉक्स ग्रस्त व्यक्तियों सहित संसर्गित प्राणियों का मल व मूत्र के संपर्क में आने से भी यह बीमारी फैलती है.

* मंकीपॉक्स के लक्षण
तेज बुखार, सिरदर्द, हड्डियों में दर्द, कमरदर्द, पीठदर्द, थंडी लगना, थकावट, ग्रंथीयों में सुजना आदि मंकीपॉक्स के लक्षण है.

* जिले में नहीं एक भी मरीज
अमरावती जिले में अभी तक मंकीपॉक्स का एक भी मरीज नहीं मिला है. लेकिन वैश्विक स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट जारी किया है, जिससे स्वास्थ्य विभाग को जरुरी दिशा-निर्देश जारी किये गये है, ऐसा जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले ने बताया.

Related Articles

Back to top button