अमरावतीविदर्भ

वायरस अटैक से मूंग व उडद की फसल प्रभावित

दर्यापुर व अंजनगांव तहसील में भारी नुकसान

  • जिलाधीश (Shailesh Naval) ने दिये पंचनामा के आदेश

अमरावतीजिले में १५ हजार से अधिक हेक्टेयर क्षेत्र में विषाणुजन्य रोगों की वजह से मूंग व उडद की फसलें बर्बाद हुई है. जिसके चलते सर्वाधिक नुकसान दर्यापुर व अंजनगांव सूर्जी तहसीलों में हुआ है. ऐसे में जिलाधीश शैलेश नवाल ने इन दोनों तहसीलों में नुकसान का सर्वेक्षण व पंचनामा करने का आदेश जारी किया है.

बता दें कि, इस बार खरीफ मौसम के दौरान जिले में मूंग की १६ हजार हेक्टेयर व उडद की ५ हजार हेक्टेयर में बुआई हुई है. पर्याप्त बारिश रहने के चलते फसलों की स्थिति शानदार रहने के बीच ही विषाणुजन्य रोगों का प्रादुर्भाव होने की वजह से करीब १५ हजार हेक्टेयर क्षेत्र में दोनों फसलें बर्बाद हुई है. जिससे किसान आर्थिक संकट में फंस गया है. इस संदर्भ में किसानों ने सरकार एवं प्रशासन को ज्ञापन एवं निवेदन सौंपकर अपनी दिक्कतों से अवगत कराया है. वहीं जिला कृषि अधिक्षक विजय चवाले ने इससे संबंधित रिपोर्ट २३ अगस्त को ही जिलाधीश के समक्ष पेश कर दी है.

राष्ट्रीय आपदा निवारण कोष (एनडीआरएफ) अंतर्गत स्थानीय प्राकृतिक आपदा तथा किडे व रोग की वजह से ३३ प्रतिशत से अधिक नुकसान होने पर सरकारी मदद मिलने का नियम है. जिसके चलते इसकी रिपोर्ट सरकार को भेजनी पडती है. जिसके चलते जिलाधीश ने इस बाधित क्षेत्र में मूंग व उडद के हुए नुकसान की जानकारी निर्धारित प्रारूप में मंगवायी है. इसके लिए संबंधित क्षेत्रों के ग्रामसेवक, कृषि सहायक व पटवारी के जरिये सर्वेक्षण किया जायेगा और इसकी रिपोर्ट सरकार को पेश की जायेगी.

Related Articles

Back to top button