अमरावती

इस वर्ष त्यौहारों में गेंदा फूल की आवक अधिक

कम दामों में मिल रहे हार, नवरात्र में भक्तगणों को सुविधा

अमरावती/दि.18– नवरात्रि में शहर समेत जिले में भक्ति की बयार शुरू है. सर्वाधिक डिमांड वाले गेंदा फूल पिछले वर्ष की तुलना में सस्ते बिक रहे हैं. वैसे भी दाम बढ़ने पर भी महंगाई पर श्रद्धा भारी पड़ती है, लेकिन इस वर्ष फूलों के दामों में गिरावट के चलते बिक्री में भी जबरदस्त उछाल आ गया है. नवरात्रि में फूलों की खपत में जबरदस्त वृद्धि देखी जा रही है.

जैसे-जैसे नवरात्रि का एक-एक दिन कम होते जा रहा है, वैसे-वैसे अंबादेवी-एकवीरा देवी में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ रही है. हर दिन हजारों भक्त दर्शन ले रहे हैं. लेकिन इनमें कोई भक्त बगैर फूल चढ़ाए दर्शन नहीं लेता. यही वजह है कि, फूलों की खपत इतनी बढ़ी है. उसी प्रकार शहर में सैकड़ों सार्वजनिक दुर्गोत्सव मंडल हैं, यहां भी फूल-हार बड़े प्रमाण में चढ़ाए जाते हैं. मांग अधिक होने के कारण फूल विक्रेताओं में भी खुशी देखी जा रही है.

* 100 से 500 रु. तक हार
गेंदा फूल भले ही सस्ते बिक रहे हैं, लेकिन हार की कीमतें बढ़ी हैं. 10-15 रुपए में हार मिलना लगभग बंद ही हो गया है. सादे हार की शुरूआती कीमत 20-25 रुपए है. और जितने महंगे लेने हैं, उतने महंगे हार भी बाजार में उपलब्ध हैं. आकर्षक बड़े हारों की कीमत 100 से 500 रुपए तक है. इस वर्ष आवक बढ़ने से गेंदा के फूल के दाम नहीं बढ़े हैं. 30 से 40 रुपए प्रति किलो गेंदा फूल बिक रहे हैं. उसी प्रकार 100 से 150 रुपए किलो बिकने वाले शेवंती फूलों के दामों में भी मामूली बढ़ोतरी दर्ज हुई है. अस्टर के फूल 50 से 60 रुपए किलो बिक रहे हैं.

* विजयमादशमी पर बढ़ेंगे दाम
विजयादश्मी के दिन हर घर में फूलों के तोरण लगाए जाते हैं, बल्कि वाहनों की भी पूजा कर फूलमाला चढ़ायी जाती है. जिससे फूलों की मांग और बढ़ जाती है. फूल विक्रेता इस सुनहरे मौके को अच्छी तरह भुनाते हैं. यही वजह है कि, दशहरे के दिन फूलों के दामों में इजाफा देखा जाता है. सर्वाधिक डिमांड गेंदा फूल की होती है. इसी कारण से कई ग्राहक दशहरे से एक दिन पहले ही फूल खरीद लेते हैं.

* फूल के दाम प्रतिकिलो
फूल          नवरात्र में      अन्य सीजन में
गेंदा             30-40            30-40
शेवंती         150-200       100-150
अस्टर          50-60            30-40

Related Articles

Back to top button