अमरावतीमहाराष्ट्र

मकर संक्रांति के लिए बाजार में 1 हजार से अधिक वेरायटी उपलब्ध

उपहार सामग्री से करोडों का कारोबार

* सजावट के लिए पतंग का आकर्षण
* बाजार में बढी चहल-पहल
अमरावती/दि.9– मकर संक्रांति पर्व के लिए तैयारियां आरंभ हुई है. महिलाओं के लिए यह पर्व बेहद खास होने से बाजार में खरीदारी के लिए चहल-पहल बढ गई है. संक्रांति के लिए बाजार सजा है. 1 हजार से अधिक वाण यानी उपहार सामग्री बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है. बतादें कि, मकर संक्रांति पर्व पर बाजार में करोडों का कारोबार होता है. इस वर्ष भी महिलाओं ने वाण सामग्री की खरीदी शुरु कर दी है. दिवाली के बाद और नववर्ष में मकर संक्रांति यह पहला त्योहार है. इस त्योहार का महिलाओं को खास आकर्षण होता है. मकर संक्रांति पर्व पर सुहागिन महिलाएं हल्दी कुमकुम कार्यक्रम का आयोजन करती है. यह परंपरा बरसों से चली आ रही है. इस दिन हर घर में हल्दी-कुमकुम कार्यक्रम में आमंत्रित कर महिलाएं उपहार बांटती है. हल्दी-कुमकुम के पारंपरिक कार्यक्रम में अब बदल होकर अब सामूहिक रूप में मनाया जाता है. एक से बढकर एक उपहार सामग्री से बाजार सज गया है. 20 रुपए से लेकर तो 3500 रुपए डजन तक सामग्री उपलब्ध है. शहर के गांधी चौक, मोची गली, सहित अन्य विविध स्थानों पर स्थित दुकानों में विविध वेरायटी की सामग्री उपलब्ध है.

* आकर्षक सामग्री की डिमांड
बाजार में कांच की सामग्री के साथ प्लास्टिक व स्टिल सामग्री में 250 से 300 प्रकार की सामग्री उपलब्ध है. इसके अलावा महिलाओं के लिए पर्स, रुमाल, घरेलू सजावट की सामग्री उपलब्ध है. लेकिन विशेष आकर्षण गोल्डन व सिल्वर कोटेड वाण सामग्री का है. गोल्डन व सिल्वर ट्रे, कटोरी, प्लेटस् आदि उपहार सामग्र्री महिलाओं को लुभा रही है.

*रेडिमेड सजावट हेतु पतंग का आकर्षण
मकर संक्रांति के लिए हल्दी-कुमकुम के दिन घरेलू सजावट के लिए बाजार में 120 से 200 रुपए डझन तक पतंग उपलब्ध है. अलग-अलग आकर में अलग-अलग मैसेज, सुविचार लिखे इन पतंगों का घरेलू सजावट के लिए उपयोग किया जा रहा है. घरेलू सजावट के लिए रेडिमेड सजावटी पतंगों का आकर्षण बढ गया है.

Related Articles

Back to top button