अमरावतीमहाराष्ट्र

रैगिंग के 1100 से अधिक मामलों का निपटारा

यूजीसी ने दी जानकारी

पुणे/दि.6– देश की उच्च शिक्षा संस्था में रैगिंग के मामलों को रोकने के लिए विद्यापीठ अनुदान आयोग द्वारा कठोर कदम उठाए जा रहे है. पिछले शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में उच्च शिक्षा संस्था में हुए रैगिंग प्रकरणो में से 97 प्रतिशत मामले निपटाए गए है. यूजीसी ने इस बार शैक्षणिक वर्ष के आरंभ में ही जिलास्तरीय रैगिंग विरोधी समिति स्थापित करने की सूचना दी है. तथा रैगिंग विरोधी नियमों का अमल न करने वाली संस्था पर कार्रवाई की चेतावनी दी है.

यूजीसी के अध्यक्ष प्रा.एम.जगदिश कुमार ने दी जानकारी के अनुसार पिछले साल जनवरी 2023 से 28 अप्रैल 2024 इस शैक्षणिक वर्ष में उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में रैगिंग की 1240 घटनाएं दर्ज हुई है. इनमें से 1113 प्रकरणों का यूजीसी ने निपटारा किया है. तथा इनमें से 127 मामले लंबित है. उनकी जांच की जा रही है.

*रैगिंग हो रही हो, तो दर्ज करें शिकायत
यूजीसी के टोल-फ्री, अँटी-रैगिंग हेल्पलाइन क्रमांक (1800-180-5522) सहित विद्यार्थी उनकी शिकायत गोपनीय यूजीसी के सुरक्षित पोर्टल द्वारा दर्ज कर सकते है. मीडिया तथा समाचार पत्र में प्रकाशित होनेवाली खबरों के आधार पर यूजीसी द्वारा कार्रवाई की जाती है.

*ऐसे की जाती है कार्रवाई
यूजीसी के रैगिंग विरोधी हेल्पलाइन, पोर्टल अथवा ई-मेल पर विद्यार्थियों ने संपर्क करके मदद मांगने पर तुरंत संबंधित विद्यापीठ और महाविद्यालय सहित पुलिस से शिकायत की जाती है. और इसकी जांच की जाती है. इसमें संबंधित विद्यार्थी की पहचान गुप्त रखी जाती है.

Related Articles

Back to top button