अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

लोकशाही भवन में 82 सीसीटीवी कैमरों सहित 200 से अधिक जवानों की नजर

स्ट्राँग रुम के चारों ओर तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा

* चौबीसो घंटे राजपात्रित अधिकारियों का भी ध्यान
अमरावती/दि.27 – विगत 26 अप्रैल को अमरावती संसदीय क्षेत्र में लोकसभा चुनाव हेतु मतदान कराया गया. जिसके बाद सभी मतदान यंत्रों को लोकशाही भवन स्थित स्ट्राँग रुम में ले जाकर रखा गया है. जहां पर आगामी 4 जून को इवीएम में दर्ज हुए लोगों की गिनती की जाएगी. ऐसे में प्रत्येक इवीएम मशीन और हर एक वोट को पूरी तरह से सुरक्षित रखने हेतु लोकशाही भवन में 82 सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही 200 जवानों का तीन स्तरीय खडा पहरा तैनात किया गया है. साथ ही लोकशाही भवन में राजपात्रित अधिकारियों की अलग-अलग शिफ्टों में चौबीसो घंटे ड्यूटी लगाई गई है. इसके साथ ही जिलाधीश सहित पुलिस आयुक्त द्वारा भी अब तक लोकशाही भवन का 5 से 6 बार दौरा करते हुए वहां पर तैनात सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की गई है.
बता दें कि, विद्यापीठ मार्ग स्थित लोकशाही भवन में पहली बार मतगणना होने जा रही है. जहां पर अमरावती संसदीय क्षेत्र में शामिल जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों के मतदान यंत्रों को लेकर रखा गया है. इस लोकशाही भवन के प्रत्येक हिस्से में हर ओर नगर रखने के लिए कुल 82 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है. साथ ही सीआरपीएफ, एसआरपीएफ व महाराष्ट्र पुलिस के जवानों को सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किया गया है.

* सभी मतदान केंद्र कडी सुरक्षा के घेरे में
अमरावती संसदीय क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत विगत 26 अप्रैल को मतदान होने के बाद 27 अप्रैल की दोहपर तक सभी मतदान यंत्रों को लोकशाही भवन के स्ट्राँग रुम में लाकर सुरक्षित रख दिया गया, जो आगामी 4 जून तक कडी सुरक्षा के घेरे में है.

* चौबीसो घंटे राजपात्रित अधिकारियों की नजर
लोकशाही भवन में चौबीसो घंटे विविध विभागों के राजपात्रित अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है. जिनकी हर 8 घंटे में शिफ्ट बदलती है. इन सभी राजपात्रित अधिकारियों की स्ट्राँग रुम पर कडी नजर है.

* परिसर में 82 सीसीटीवी कैमरों से वॉच
स्ट्राँग रुम रहने वाले परिसर के चारो ओर 82 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है. जिनके जरिए नियंत्रण कक्ष से इस पूरे परिसर की प्रत्येक दिशा और चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है.

* तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा
स्ट्राँग रुम परिसर में तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा तैनात किया गया है. जिसके तहत पहले घेरे में सीआरपीएफ के 60 से 70 जवान तैनात है. इसके बाद दूसरे सुरक्षा घेरे में एसआपीएफ के लगभग इतने ही जवान है और तीसरे सुरक्षा घेरे में महाराष्ट्र पुलिस के जवानों की तैनाती है.

* जिलाधीश व सीपी ने किया मुआयना लोकशाही भवन के स्ट्राँग रुम के साथ ही वहां पर की गई व्यवस्था एवं सुरक्षा की जिलाधीश व जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कटियार तथा शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी द्वारा अब तक 5 से 6 बार समीक्षा की जा चुकी है. जिसके तहत दोनों अधिकारियों ने 5 से 6 बार स्ट्राँग रुम का प्रत्यक्ष मुआयना किया है.

* स्ट्राँग रुम के चारों ओर तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा है. साथ ही 82 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है. जिलाधीश व पुलिस आयुक्त द्वारा नियमित रुप से लोकशाही भवन का निरीक्षण किया जा रहा है. साथ ही प्रत्याशियों को भी यहां आकर स्ट्राँग रुम को देखने की अनुमति है.

Related Articles

Back to top button