अमरावतीविधानसभा चुनाव -2019

प्रदेश में शीघ्र 3 हजार से अधिक आधार कार्ड केंद्र

10 साल पुराने कार्ड अद्यतन करना जरुरी

* अमरावती में भी 100 से अधिक सेंटर खुलेंगे
पुणे./दि.14 – 10 वर्ष से अधिक अवधि पहले बनाये गये आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए महाराष्ट्र में जल्द ही 3 हजार से अधिक आधार कार्ड केंद्र शुरु किये जा रहे है. अकेले पुणे में ही 750 केंद्र शुरु होंगे. अमरावती जिले में 100 से अधिक स्थानों पर आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा होगी. इसके लिए पोस्ट ऑफिस और बैंक शाखाओं का उपयोग निश्चित ही होगा. हजारों युवकों को संविदा (ठेका) स्तर पर कार्य भी मिलेगा. आधार कार्ड को अद्यतन करना अनेक सरकारी कामों के लिए अत्यावश्यक हो गया है. केंद्र की कमी के कारण लोग कार्ड अपडेट करने से कतराते थे. अब केंद्रों की संख्या बढने से निश्चित ही लोग उसका लाभ लेंगे. ऐसी आशा पश्चिम क्षेत्र युआईडीएआई के उपमहाप्रबंधक समनेश जोशी ने व्यक्त की.
* पर्याप्त कर्मचारी रखें
जोशी ने आधार कार्ड बनाने और अपडेट करने वाले केंद्रों के संचालकों को निर्देश दिया कि, नागरिकों की सुविधा हेतु पर्याप्त संख्या में कर्मचारी रखें. ऐसी ही लोगों को कार्ड जल्द से जल्द अपडेट करने के लिए केंद्र की संख्या बढाई जा रही है. उल्लेखनीय है कि, आधार कार्ड 2009 में जारी हुए थे. विभिन्न योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयक में आधार कार्ड उपयोगी सिद्ध हुए. अब प्लॉट-मकान की खरीदी-विक्री सहित अनेक कामों में आधार कार्ड की आवश्यकता बतायी जा रही है. संपत्ति को भी आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा हैं. इससे जालसाजी से बचाव होगा.
* वोटर कार्ड का लिंकअप
आधार कार्ड को निर्वाचन आयोग के मतदाता कार्ड से भी जोडा जा रहा है. इससे सरकार की योजनाओं और सुविधाओं का लाभ आसान होने का अधिकारियों का दावा है. यह भी कहा जा रहा हैं कि, आधार कार्ड अपडेट रहने से विभिन्न सेवाएं भी तेजी से प्राप्त हो सकेंगी. वोटर आईडी से जोडने से आधार कार्ड का महत्व बढ जाएगा. फिलहाल भारत भर में 50 हजार से अधिक केंद्र कार्यरत है. इनकी संख्या अभी बढाई जानी है. बैंक और डाक घर के अलावा अन्य केंद्र भी स्थापित होंगे. लोगों को आधार कार्ड अपडेट करने में सरलता होगी. समय भी बचेगा.

Related Articles

Back to top button