अमरावतीमहाराष्ट्र

सेना में कार्यरत हैं जिले के 3 हजार से अधिक मतदाता

97 महिला मतदाताओं का भी समावेश

अमरावती/दि.15– आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विगत 23 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की गई थी. जिसके जरिए पता चला कि, जिले के 3 हजार 315 मतदाता भारतीय सेना व सशस्त्र दलों में कार्यरत है. जिनमें 3 हजार 218 पुरुषों व 97 महिलाओं का समावेश है. इन मतदाताओं को डाक मतदान की सुविधा प्रदान की गई है. जिसके चलते नामांकन प्रक्रिया के दौरान प्रत्याशियों के नाम अंतिम रुप से तय होने पर इन मतदाताओं तक डाक मतपत्रिका भेजने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी.

* 3315 मतदाता सेना में
जिले में 3315 मतदाता सैन्य दल में कार्यरत है. विगत 23 जनवरी को जिलाधीश द्वारा प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची में इन सभी मतदाताओं के नाम भी शामिल किये गये है.

* 97 महिला मतदाता हैं सेना में
जिले के कुल 3 हजार 315 मतदाता सैन्य दल में है. जिनमें 97 महिला मतदाताओं का भी समावेश है. इसमें से सर्वाधिक 24 महिलाएं दर्यापुर से तथा केवल एक महिला मतदाता धामणगांव रेल्वे तहसील से वास्ता रखती है.

* पोस्टर बैलेट के जरिए मतदान
सैन्य दल के कार्यरत मतदाताओं को मतदान के समय छुट्टी नहीं मिलती. साथ ही इन सैनिक मतदाताओं को वैसे भी सालभर के दौरान बेहद कम छुट्टियां मिलती है. ऐसे में वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके. इस हेतु उन्हें डाक मतपत्रिका यानि पोस्टर बैलेट के जरिए मतदान करने की सुविधा दी गई है.

* किसे मिलती है सुविधा?
सैन्य दल में कार्यरत मतदाताओं सहित चुनावी ड्यूटी पर तैनात रहने वाले पुलिस एवं अन्य विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को हर चुनाव में डाक मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है.

3 हजार 315 मतदाता सैन्य दल में कार्यरत है. इन सभी मतदाताओं को डाक मतदान की सुविधा प्रदान की जाती है. निर्वाचन कार्यक्रम घोषित होने के बाद यह प्रक्रिया शुरु होगी तथा नामांकन प्रक्रिया के अंत में प्रत्याशियों के नामों की अंतिम सूची घोषित होते ही ऐसे मतदाताओं को डाक पत्रिका भिजवा दी जाएगी. जिसके जरिए वे अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए अपनी मतपत्रिका को डाक के जरिए जिला प्रशासन व निर्वाचन विभाग के पास वापिस भेजेंगे.
– प्रवीण देशमुख,
नायब तहसीलदार (निर्वाचन).

* किस निर्वाचन क्षेत्र से कितने मतदाता?
विधानसभा क्षेत्र   पुरुष   महिला
धामणगांव           240     01
बडनेरा               266     16
अमरावती           261     12
तिवसा                416     19
दर्यापुर               901     24
मेलघाट              310     04
अचलपुर            451     13
मोर्शी                 373     08

Related Articles

Back to top button