अमरावती

एक वर्ष में 5 से अधिक मोतिबिंद शस्त्रक्रिया

राष्ट्रीय अंधत्व नियंत्रण व दृष्टिक्षीणता कार्यक्रम

अमरावती/दि.27– जिले में 1 अप्रैल 2022 से 31 मार्च 2023 तक 1 साल की कालावधि में 5 हजार 19 मोतिबिंद तथा 2 नेत्र प्रत्यारोपण शस्त्रक्रिया सफल रुप से की रहने की जानकारी नेत्र शल्य चिकित्सक तथा जिला कार्यक्रम व्यवस्थापक डॉ. संतोष भोंडवे ने दी. इस सफलता का जिला अस्पताल प्रशासन की तरफ से सेलिबे्रशन कर शस्त्रक्रिया में शामिल डॉक्टर और उनके दल की प्रशंसा की गई.
राष्ट्रीय अंधत्व नियंत्रण कार्यक्रम व दृष्टिक्षीणता कार्यक्रम के तहत 1 वर्ष में 4489 शस्त्रक्रिया का लक्ष्य रखा गया था. इस लक्ष्य को पूरा करते हुए नेत्र शल्य चिकित्सक डॉ. नम्रता सोनवणे ने 2072, डॉ. संतोष भोंडवे ने 1043, डॉ. कृणाल वानखडे ने 1319, डॉ. रामदेव वर्मा ने 121, डॉ. दिप्ती उमरे ने 150, डॉ. कांचन जवंजाल ने 250 और डॉ. अंकिता राउत ने 65 ऐसे कुल 5019 शस्त्रक्रिया पूर्ण कर 106 प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण किया है. साथ ही दो नेत्र प्रत्यारोपण शस्त्रक्रिया भी की गई तथा मेलघाट विभाग में भी 185 मोतिबिंद शस्त्रक्रिया की गई. जिला मध्यवर्ती कारागृह के 11 कैदियों, मदर टेरेसा अनाथाश्रम के 9 मनोरोगियों की भी शस्त्रक्रिया जिला अस्पताल में की गई है. नेत्र कार्य के इस योगदान पर डॉ. नम्रता सोनवणे को राज्य शासन की तरफ से सर्वोत्कृष्ट नेत्र शल्य चिकित्सक पुरस्कार से सम्मानित किया गया. नेत्र विभाग के इस कार्य की जिला शल्य चिकित्सक डॉ. दिलीप सौंदले व अतिरिक्त जिला शल्य चिकित्सक डॉ. प्रमोद निरवणे ने प्रशंसा की है.

* प्रति माह शिविर का आयोजन
नेत्र कार्य सफल होने के लिए हर माह जिला अस्पताल समेत तहसील स्तर पर उपजिला अस्पताल, जिला अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नेत्र चिकित्सा अधिकारी व्दारा मोतिबिंद शिविर का आयोजन वर्षभर में विविध संस्था की तरफ और मंडल के सहयोग से नेत्र शिविर का आयोजन किया जाता है और जनजागरण भी किया जाता है.

Related Articles

Back to top button