अमरावतीमहाराष्ट्र

60 हजार से अधिक किसान साहूकारी कर्ज में फंसे

आर्थिक संकट के चलते 68 करोड का लिया गया कर्ज

* निजी साहूकारी का कर्ज और भी कई गुना अधिक
अमरावती/दि.8– आसमानी और सुलतानी संकट का सत्र किसानों के पीछे हाथ धोकर पडा हुआ है. बारिश कम होने के चलते खरीफ व रबी सीजन ही संकट में पड गया है. जिसके चलते किसान काफी हद तक आर्थिक दिक्कत में फंसे हुए है. ऐसी स्थिति मेें किसानों को साहूकारों के दरवाजे पर जाना पडता है. विगत 9 माह के दौरान लाईसेंस धारक 602 साहूकारों ने 63063 कर्जदारों को 67.44 करोड रुपयों का कर्ज वितरीत किया है. वहीं इससे कई गुना अधिक कर्ज अवैध साहूकारो द्वारा बांटे जाने का भी पूरा अंदेशा है.
उल्लेखनीय है कि, विगत 2 वर्षों के दौरान बैंकों ने उच्चांकी कर्ज वितरीत नहीं किया है. वहीं प्रकृति द्वारा साथ नहीं दिये जाने के चलते कर्जधारक किसान बकायदार हो गये है. ऐसे में बैंक द्वारा कर्ज नहीं मिलने के चलते किसानों ने अपने गहने, प्लॉट, घर व खेत को गिरवी रखकर निजी साहूकारों से कर्ज लिया है. जिसमें बिगर कृषि कर्ज शब्द का भले ही प्रयोग किया गया है. परंतु अधिकांश कर्जदार किसान ही रहने की वस्तुस्थिति है.

इन दिनों अवैध साहूकारी काफी बडे पैमाने पर बढ गई है. अवैध साहूकारों द्वारा अनाप-शनाप ब्याजदरों पर कर्ज दिया जाता है. जिसके तहत 3 व 5 फीसद प्रतिमाह की दर के साथ ही चक्रवृद्धि ब्याजदर लगाई जाती है. जिसके चक्कर में फंसकर किसान और भी अधिक आर्थिक संकट का शिकार हो जाता है. सहकार विभाग के पास सबूतों सहित शिकायत करने के बाद ही ऐसे मामलों में कार्रवाई होती है. अन्यथा सहकार विभाग ऐसे मामलों में स्वसंज्ञान लेकर कोई कदम नहीं उठाता. जिसके चलते कभी कभार कोई एक्का-दुक्का कार्रवाई होती है और ज्यादातर निजी साहूकारों का व्यवसाय चलता रहता है. जिसकी वजह से किसानों का आर्थिक शोसन होता रहता है.

* अवैध साहूकारी कर्ज के संदर्भ में सबूतों के साथ शिकायत मिलने के बाद उसकी पडताल व पृष्टि करते हुए कार्रवाई की जाती है. किसानों ने अवैध सहूकारी को लेकर निर्भिज्ञता के साथ शिकायत दर्ज करानी चाहिए. लाईसेंस धारक साहूकारों के रिकॉर्ड की नियमित जांच की जाती है.
– शंकर कुंभार,
प्रभारी विभागीय सहनिबंधक (सहकार)

* 602 लाईसेंस धारक सहूकार
जिले में कुल 602 लाईसेंस धारक साहूकार है. जिनमें सर्वाधिक 230 साहूकार अमरावती में व 135 साहूकार अचलपुर तहसील में है. इसके अलावा भातकुली में 8, मोर्शी में 33, अंजनगांव सुर्जी में 23, धामणगांव रेल्वे में 27, वरुड में 34, धारणी में 17, नांदगांव खंडेश्वर में 14, चांदूर रेल्वे में 9, चांदूर बाजार में 40, तिवसा में 19 व दर्यापुर तहसील में 13 लाईसेंसधारक साहूकार है. इसके अलावा जिले में अवैध साहूकारों की भी अच्छी खासी संख्या है.

* साहूकारी कर्ज का तहसीलनिहाय वितरण
दिसंबर अंत तक 63063 कर्जदारों को लाईसेंस धारक साहूकारों द्वारा 67 करोड 43 लाख 53 हजार रुपए का कर्ज वितरीत किया गया.
अमरावती 12.72 करोड
भातकुली 61 लाख
मोर्शी 5.53 करोड
अंजनगांव 5.54 करोड
धामणगांव 8.86 करोड
वरुड 33 लाख
अचलपुर 11.07 करोड
धारणी 44.51 लाख
नांदगांव 12.82 लाख
चांदूर रेल्वे 5.53 करोड
चांदूर बाजार 10.81 करोड
तिवसा 2.45 करोड
दर्यापुर 3.43 करोड
कुल 602 करोड

Related Articles

Back to top button