अमरावती

आधे से अधिक निजी बसों ने की ‘समृद्धि’ से तौबा

भयंकर हादसे के बाद निर्णय

* अब केवल 10-15 बसेस जा रही
* शेष मेहकर, अकोला, खामगांव से जाती है औरंगाबाद
अमरावती/दि.1- ठीक एक माह पहले सिंदखेड़ राजा के पास पिंपलखुटा में हुई भयंकर निजी ट्रैवल बस दुर्घटना के बाद 65 प्रतिशत से अधिक ऐसी बसेस ने राह बदल ली है. वे अब समृद्धि हाइवे की बजाय पुराने मेहकर, अकोला, खामगांव मार्ग से औरंगाबाद की तरफ जा रही है. दूसरी ओर हादसों को रोकने निजी बसों के चालक की स्वास्थ्य जांच और वाहन की पूरी जांच करने का दावा प्रादेशिक परिवहन विभाग ने किया है.
उल्लेखनीय है कि गत 1 जुलाई को हुए रौंगटे खड़े कर देने वाले हादसे में 25 यात्रियों की जलकर दर्दनाक मृत्यु हो गई थी. जिसके बाद आरटीओ हड़बड़ाकर अनेक उपाय और कार्रवाई करने लगा. उधर अमरावती और नागपुर से औरंगाबाद, पुणे, नाशिक की तरफ जाने वाली बसों में से अधिकांश ने मार्ग बदल लिया. समृद्धि हाइवे से अब केवल 10-15 बसेस जा रही है. जबकि पहले 65-70 बसेस वहां से जा रही थी.
* पहले पूछते हैं यात्री
सूत्रों की माने तो अमरावती और नागपुर से जा रही निजी बसों में टिकट बुक कराने से पहले यात्री उसका मार्ग पूछ रहे हैं. समृद्धि हाइवे से बस के जाने पर कई प्रवासी उस बस में जाने से मना कर रहे. इसलिए भी ट्रैवल बस संचालकों ने राह बदल ली है.
* आरटीओ का अभियान
आरटीओ राजा गीते ने बताया कि बस चालकों की ब्रीद एनालाइजर से जांच की जा रही. ऐसे ही वाहन की फिटनेस भी देखी जाती है. सबसे महत्वपूर्ण बात इंटरचेंज के पहले कुछ होटल या ढाबे से आधा कि.मी. पूर्व जांच होती है. बता दें कि गीते समृद्धि महामार्ग के नोडल अधिकारी भी हैं.
* अमरावती से कम प्रमाण
जिला ट्रैवल असो. के अध्यक्ष मेराज खां पठान ने बताया कि सिंदखेड़ राजा हादसे के बाद समृद्धि हाइवे से गिनती की बसेस जा रही है. इनमें भी नागपुर से सीधे पुणे, नाशिक जाने वाली 10-15 बसेस है. अमरावती से समृद्धि हाइवे पर जाने वाली बसों की संख्या नगण्य है.

Related Articles

Back to top button