अमरावतीविदर्भ

जिले के कोविड अस्पतालों में लगभग आधे से ज्यादा बेड रिक्त

१५०५ में से ७१५ बेड खाली

  • कोरोना के सैम्पल टेस्ट में भी आयी कमी

अमरावती/दि.२ – पिछले छह दिनों में अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या की अपेक्षा अस्पताल से डिस्चार्ज लेने वाले मरीजों की संख्या अधिक पायी गई. जिसमें जिले के अस्पतालों में दाखिल मरीजों की संख्या कम हुई है. किंतु नए कोरोना पॉजीटिव मरीजों की संख्या पिछले छह दिनोंं में २०० से ऊपर चली गई है.
जिले में १६ कोविड अस्पतालों में कम से कम ५० फीसदी के लगभग बेड रिक्त होने का चित्र दिखाई दे रहा है. लोग कोरोना से भयमुक्त हो गए है तथा अब सैम्पल टेस्ट के प्रमाण में भी कमी आयी है. जिले में सुपरस्पेशलीटि कोविड अस्पताल, पीडीएमसी सहित ११ कोविड अस्पताल है. जिसमें पांच कोविड हेल्थ केयर सेंटर है. सभी अस्पतालों में कुल १५०५ बेड की व्यवस्था है. जिसमें से ७९० बेड मरीजों से भरे है तथा ७१५ बेड रिक्त है. पिछले सप्ताह सभी अस्पताल मरीजों से भरे पडे थे. किंतु अब मरीजों की संख्या २०० के पार हो जाने पर भी अस्पतालों में मरीजों की संख्या ५० फीसदी के लगभग है. लोगों के मन से इस महामारी का खौफ चला गया है. जिसमें अब जांच में भी कमी आयी है.
पिछले छह दिनों का विचार किया जाए तो संदेहास्पद मरीजों की संख्या लगभग समान है. २६ सितंबर को जिले में ७२२ सैम्पल जिए गए थे, तथा २७ सितंबर को १३०९ नमूनों को जांच के लिए भिजवाया गया था. २८ सितंबर को ७३३ संदेहास्पद स्वैब लेकर जांच की गई थी. २९ सितंबर को फिर ८३० लोगों के नमूने जांच किए गए, तथा १ अक्तूबर को भी ९०७ संदेहस्पद मरीजों के स्वैब की जांच के लिए भिजवाया गया. अब नमूने व पॉजीटिव मरीजों की संख्या छह दिनों में २०० से अधिक है.

होम आयसोलेशन के मरीज बढे

असिम्टोमेटिक मरीजों को होम आयसोलेशन में रखने का अवसर प्रशासन द्वारा दिया गया है. जिसमें अब होम आयसोलेशन में रहने वाले मरीजों की संख्या शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में बढी है. वर्तमान स्थिति में एक्टिव २२३९ मरीजों में से १०५८ यानी ४७.२५ फीसदी मरीज घर पर ही अपना उपचार कर रहे है. इन लोगों में कोरोना का भय कम हो चुका है. ऐसा विशेषज्ञों का मानना है.

अस्पताल निहाय मरीजों की स्थिति

सुपरस्पेशलीटि स्थित कोविड अस्पताल में ३०० बेड की व्यवस्था है. यहां पर १८४ मरीज भर्ती है, तथा ११६ बेड रिक्त है. पीडीएमसी परिसर स्थित कोविड अस्पताल में २१४ मरीजों के लिए व्यवस्था है. यहां पर ८० कोरोना बाधित मरीजों पर उपचार शुरु है. दयासागर के ६० में से ५५ बेड पर मरीज उपचार ले रहे है. यहां पर ५ बेड रिक्त है. बेस्ट अस्पताल में ५७ में से ५६ बेड फुल्ल है.
उसी प्रकार डॉ. बख्तार के अस्पताल में ४२ बेड में से केवल ३ बेड रिक्त है. यहां पर ३९ मरीजों पर उपचार चल रहा है. महावीर प्राइम पार्क अस्पताल में १०९ बेड की व्यवस्था है. जिसमें ६४ बेड पर मरीज अपना उपचार करवा रहे है. चांदूर रेलवे के अस्पताल में ४१ में से २६ बेड रिक्त है. झेनित में १०८ में से २२ बेड रिक्त है. पर्ल अस्पताल में ८४ में से २४ बेड रिक्त है, गोडे अस्पताल के १०० में से २७ बेड रिक्त है एक्झान अस्पताल के ७४ में से ३७ बेड रिक्त है. उसी प्रकार कोविड हेल्थ केयर सेंटर अचलपुर में ४० बेड की व्यवस्था है. यहां केवल १३ मरीज उपचार करवा रहे है. जिसमें यहां पर १७ बेड रिक्त है. ट्रामा केयर नांदगांव खंडेश्वर में ७१ बेड की व्यवस्था है यहां केवल १३ मरीज उपचार करवा रहे है जिसमें ५८ बेड रिक्त है. डॉ. ढोले के अस्पताल में ५५ में से ४९ बेड रिक्त है. मोझरी में १०० में से ९१ बेड रिक्त है तथा मोर्शी के अस्पताल में ५० में से ५० बेड रिक्त है. ऐसी जानकारी सूत्रों द्वारा दी गई.

Related Articles

Back to top button