अमरावती

आधे से ज्यादा कचरा प्लास्टिक का

मध्यप्रदेश से आ रही प्रतिबंधित पन्नी

हर क्षेत्र को घेर रखा है प्लास्टिक ने
अमरावती-दि.13 शहर और जिले के देहाती भागों में रोजाना कई टन कचरा निकल रहा हैं. जिसमें प्लास्टिक का कचरा सर्वाधिक होने के साथ बताया गया कि, 60 से 70 प्रतिशत कूडा-कर्कट इसी का हैं. जिससे पानी की निकासी भी बाधित होने का नजारा कई जगह पर देखा जाता हैं. यह भी जानकारी मिली है कि, शहर और जिले में मध्यप्रदेश से प्रतिबंधित प्लास्टिक पन्नी आ रही हैं. नगर निगम और प्रशासन द्बारा कार्रवाई करने के बावजूद लोग प्लास्टिक का इस्तेमाल कम नहीं कर रहे.
* डिस्पोजेबल का बेधडक इस्तेमाल
लोगों को लाख मना करने पर भी प्लास्टिक के डिस्पोजेबल कप, प्लेट, गिलास आदि का धडल्ले से वापर हो रहा हैं. उत्सव में प्रसादी के लिए डिश, कंटेनर, ग्लास का पेपर के नाम पर प्लास्टिक कोटींग का सामान उपयोग में लाया जा रहा. उपयोग के बाद इसे कचरे में डाल दिया जाता हैं. जिससे कचरा बढ रहा है और उससे होने वाले खतरे भी बढ रहे हैं.
* नागपुर से लाया जा रहा
प्लास्टिक का सिंगल यूज सामान नागपुर और मध्यप्रदेश से लाये जाने की जानकारी देते हुए बताया गया कि, प्रदूषण नियंत्रण मंडल तथा नगर निगम इस पर कार्रवाई कर रहा हैं. मनपा के स्वच्छता विभाग ने उडन दस्ते बना रखे हैं. जो दुकानों पर कार्रवाई कर रहे हैं. इन दुकानदारों का कहना है कि, सरकार को सिंगन यूज प्लास्टिक बनाने पर ही पाबंदी लगा देनी चाहिए.
* नालियां चौकअप
कचरे में प्लास्टिक की बहुतायत से नालियां चौकअप हो जाने का अनुभव गत 2-3 दिनों से शुरु बारिश के दौरान शहर के कई भागों में देखने मिला. फिर भी लेागबाग प्लास्टिक का उपयोग कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button